Railway मे दुनिया का सबसे बड़ा भर्ती अभियान,भरे जाएंगे 90 हज़ार पद,यहाँ जमा होंगे ऑनलाइन फॉर्म

नईदिल्ली।रेल मंत्रालय ने ग्रुप सी लेवल-I (तत्कालीन ग्रुप-डी) और लेवल-II श्रेणियों में 89,409 पदों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया में से एक की घोषणा की है। ग्रुप सी लेवल-II पदों जैसे सहायक लोको पायलट (एएलपी), टैक्नीशियनों (फिटर, क्रेन ड्राईवर, लोहार, बढई) और ग्रुप सी लेवल-I (तत्कालीन ग्रुप-डी) पदों जैसे ट्रैक मैन्टेनर, प्वाइंटस मैन, हैल्पर, गैटमैन, कुली के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। भर्ती अभियान उन उम्‍मीदवारों के लिए खुला है, जो ग्रुप सी लेवल-I पदों के लिए दसवीं और आईटीआई हैं तथा ग्रुप सी लेवल-II पदों जैसे सहायक लोको पायलट (एएलपी), टैक्नीशियनों के लिए दसवीं और आईटीआई अथवा इंजीनियरिंग में डिप्‍लोमा किया है अ‍थवा इंजीनियरिंग में स्‍नातक हैं और रेलवे में भर्ती होना चाहते हैं।रेल मंत्रालय ने 18-28 आयु वर्ग के ऐसे उम्‍मीदवारों के लिए ग्रुप सी लेवल-II श्रेणियों के लिए संख्‍या सीईएन 01/2018 अधिसूचना प्रकाशित की है, जिन्‍होंने दसवीं पास कर ली है और उनके पास औद्योगिक प्रशिक्षण प्रमाण पत्र (आईटीआई) अथवा इंजीनियरिंग में डि‍प्‍लोमा है अथवा वे इंजीनियरिंग में स्‍नातक हैं।

ग्रुप सी लेवल-I (तत्कालीन ग्रुप-डी) पदों के लिए संख्‍या सीईएन 02/2018 अधिसूचना ऐसे उम्‍मीदवारों के लिए प्रकाशित की है जो 18-31 आयु वर्ग के हैं और जिन्‍होंने दसवीं पास कर ली है और उनके पास औद्योगिक प्रशिक्षण प्रमाण पत्र (आईटीआई) है। अधिसूचनाएं आरआरबी की वेबसाइट में अपलोड की जा चुकी हैं। वेबसाइट http://www.indianrailways.gov.in/railwayboard/view_section.jsp?lang=0&id=0,4,1244

ग्रुप सी लेवल-II पदों के लिए सातवें वेतन आयोग के अनुसार भत्‍तों के साथ मासिक (लेवल-II) वेतनमान (19,900-63,200) चुने हुए उम्‍मीदवारों को दिया जाएगा। ग्रुप सी लेवल-I (तत्कालीन ग्रुप-डी) के पदों के लिए सातवें वेतन आयोग के अनुसार भत्‍तों के साथ मासिक (लेवल-I) वेतनमान (18,000-56,900) चुने हुए उम्‍मीदवारों को दिया जाएगा। ग्रुप सी लेवल-II पदों के लिए आवेदन 5 मार्च 2018 तक और ग्रुप सी लेवल-I (तत्कालीन ग्रुप-डी) के पदों के लिए आवेदन 12 मार्च 2018 तक स्‍वीकार किए जाएंगे।कम्‍प्‍यूटर आधारित अभिक्षमता परीक्षा, शारीरिक क्षमता परीक्षा, भर्ती के चरणों के दौरान दस्‍तावेज सत्‍यापन के लिए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्‍मीदवारों के लिए मुफ्त स्‍लीपर क्‍लास रेलवे पास की सुविधा उपलब्‍ध होगी।

Comments

  1. By दीपक यादव

    Reply

  2. By Mangleshwar

    Reply

  3. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *