रजक समाज ने कहा..हमें भी चाहिए एससी का आरक्षण…बताया पिछड़ गए छत्तीसगढ़ के धोबी

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर— धोबी समाज के लोगों ने शुक्रवार को कलेक्टर कार्यालय पहुचकर धोबी जाति को ओबीसी से हटाकर एससी वर्ग मेंं शामिल होने की मांग की है। समाज के पदाधारियों ने बताया कि धोबी समाज अन्य राज्यों की तुलना मे प्रदेश में बहुत पिछड़ा हुआ है। लोगो की कृपा पर जिन्दगी काट रहे हैं। न तो हमारे पास खेती के लिए जमीन है और न रोजगार का कोई साधन ही है। इस बात को ध्यान में रखते हुए हमारे समाज को अनुसूचित वर्ग में शामिल किया जाए।

                       धोबी समाज के लोग अच्छी खासी संख्या में समाज के बड़े नेताओं के साथ कलेक्टर कार्यालय पहुचे। कलेक्टर को लिखित में बताया कि छत्तीसगढ़ में धोबी समाज काफी पिछड़ा हुआ है। जबकि देश के अन्य राज्यों में धोबी समाज की स्थिति मजबूत है। मुख्य वजह देश के अन्य राज्यों में धोबी समाज को अनुसूचित जाति वर्ग मे रखा गया है।

                  धोबी समाज के संभागीय सरक्षक प्रहल्दा निर्मलकर और जिला कार्यकारिणी के अध्यक्ष राजेश रजक ने बताया कि उत्तरप्रदेश समेत अन्य 12 राज्योंं में धोबी समाज से आईपीएस,आईएएस समेत कई बड़े ओहदों पर हैं। लेकिन छत्तीसगढ़ में धोबी समाज का व्यक्ति तहसीलदार से ऊपर नहीं पहुचता है। यदि बाबा साहेब के अनुसार धोबी समाज को भी एससी का फायदा मिले तो छत्तीसगढ धोबी समाज से भी लोग बडे पदों पर पहुचेंगे।

            समाज के नेताओं ने बताया कि आरक्षण के कारण अकेले उत्तरप्रदेश राज्य से 12 लोग मंत्री विधायक और सांसद हैं। लेकिन छत्तीसगढ़ में एक भी नाम ऐसा नहीं है। कलेक्टर से समाज के पदाधिकारियों ने कहा कि मामले में प्रदेश के मुखिया को भी ज्ञापन दिया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने मामले को छानबीन समिति के हवाले कर दिया है। जरूरी है कि अब जिला प्रशासन भी धोबी समाज की वस्तु स्थिति को छानबीन समिति के सामने रखे।

               कलेक्टर से मुलाकात के बाद समाज के लोगों ने सांसद लखनलाल साहू को भी ज्ञापन दिया। सांसद ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। कलेक्टर ने भी समिति के सामने वस्तुस्थिति को रखने की बात कही है।

close