CM रमन बोले-व्यवस्थित इन्फ्ररास्ट्रक्चर के कारण कमल विहार में 50 सालों तक कोई समस्या नहीं होगी

Shri Mi
7 Min Read

रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कमल विहार योजना रायपुर का ही नहीं वरन छत्तीसगढ़ का सबसे व्यवस्थित इन्फ्ररास्ट्रक्चर है जहां आने वाले 50 साल तक के लिए नाली, बिजली, पानी, सीवरेज को कोई समस्या नहीं होगी. ऐसे मजबूत इन्फ्ररास्ट्रक्चर के साथ कमल विहार में रहने वालों ने एक अच्छी लोकेशन को चुना है. इसके लिए उनको सबको बधाई हो. वे आज रायपुर विकास प्राधिकरण की प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कमल विहार योजना में बनने वाले 2048 ईडब्लूएस व एलआईजी फ्लैट्स के भूमिपूजन के अवसर पर बोल रहे थे।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक बड़ी सोच और लक्ष्य है कि सन् 2022 तक इस देश में कोई ऐसा व्यक्त नहीं बचे जिसके सर पर छत न हो. यह एक बड़ी कल्पना है कि गरीब से गरीब व्यक्ति, मध्यम वर्ग और शहर के लोगों को मूलभूत सुविधाओं देने के साथ शहर को झुग्गी झोपड़ी से मुक्त किया जाए. उन्होंने कहा कि मोदी जी की यह सोच है कि शहर के बसाहट को बेहतर किया जाए. डॉ. सिंह ने कहा छत्तीसगढ़ में शहरीय क्षेत्र ही नहीं वरन ग्रामीण क्षेत्रों में भी 20 हजार गावों में गरीब लोग मिट्टी के मकानों में रहते हैं. ऐसे 10 लाख गरीबों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार मकान की व्यवस्था करने जा रही है. इसमें बिजली के साथ और गैस सिलेन्डर व चूल्हा देने की भी व्यवस्था भी सरकार करेगी. उन्होंने कहा छत्तीसगढ़ सरकार शहरी क्षेत्र में 4 लाख और ग्रामीण क्षेत्र में 6 लाख मकान बनाने की योजना पर कार्य कर रही है।

डॉ. रमन सिंह ने आगे कहा ग्रामीण जनसंपर्क अभियान के दौरान वह गरीब व्यक्ति जिसके सिर पर कभी छत नहीं थी, जो एक छोटे से मिट्टी के घर में रह रहा था वह व्यक्ति सरकार की योजनाओं के कारण हमारे जनसंपर्क अभियान का सबसे ज्यादा स्वागत कर रहा है. डॉ. सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री के सपने के अनुसार छत्तीसगढ़ में एक अग्रणी योजना कमल विहार बनी है जिसमें रायपुर की सबसे प्राईम लोकेशन व एक अच्छे परिवेश में लोगों को मकान देने की योजना में पहली बार मकान दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि यहीं नही छत्तीसगढ़ सरकार 6.80 लाख घरों में निशुल्क बिजली देगी. इसके अलावा प्रदेश में पारे,मजरे टोले में भी सरकार बिजली पहुंचाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ का कोई गरीब बेसहारा नहीं होगा. गरीब को खाने के लिए एक रुपया किलो चावल 50 हजार रुपए तक की स्वास्थ्य सुरक्षा की गारंटी, रहने के लिए आवास, गैस का सिलेन्डर और चूल्हा सहित 15 अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है. इससे सभी वर्गो में खुशहाली है. सरकार की इन योजनाओं से गरीबों के जीवन में एक परिवर्तन आएगा.

इस अवसर पर आवास एवं पर्यावरण मंत्री राजेश मूणत ने कहा कि कमल विहार योजना में मुख्यमंत्री जी की परिकल्पना के अनुसार हमने एक अच्छा इन्फ्ररास्ट्रक्चर दिया है. जिसकी पहले किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. कमल विहार पहला ऐसा अभिनव प्रयोग है जिसमें 1600 एकड़ क्षेत्र की लैंड पूलिंग के माध्यम से एक बेहतरीन टॉऊनशिप बनाई गई है। मूणत ने कहा यदि लोगों की और मांग होगी तो रायपुर विकास प्राधिकरण कमल विहार के आरक्षित भूमि पर गरीबों के लिए और मकान बनाएगा. उन्होंने कमल विहार में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत फ्लैट लेने वालों लिए आज एक अच्छा दिन रहा।

रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि पिछले साल जब हमने प्रधानमत्री आवास योजना की शुरुआत की थी तब हमें पता नहीं था कि इस कैसा प्रतिसाद मिलता है. हमारे ईडब्लूएस और एलआईजी फ्लैट्स के लिए आमंत्रित किए गए 6000 आवेदन पत्रों पर शत – प्रतिशत बुकिंग हुई है. इससे यह पता चलता है यह सफलता दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह परिकल्पना और सोच की है. उन्होंने कहा कि हमें मुख्यमंत्री जी ने बड़ी ही सरलता और सहजता के साध योजनाओं के लिए मार्गदर्शन दिया है. श्री श्रीवास्तव ने कहा आवास एवं पर्यावरण मंत्री राजेश मूणत ने भी प्राधिकरण की योजनाओं को आगे बढ़ाने में लगातार सहयोग दिया हैं.

कार्यक्रम में कमल विहार योजना के सफलता पूर्वक विकास और निर्माण कार्य हेतु मुख्य अभियंता जे.एस. भाटिया, अधीक्षण अभियंता पी.एम. कोल्हे, कार्यपालन अभियंता अनिल गुप्ता व सुरेश कुंजाम, सहायक अभियंता एम.एस. पांडेय,  एच.पी. पंडरिया को मुख्यमत्री डॉ. रमन सिंह ने सम्मान स्वरुप प्रमाण पत्र प्रदान किया गया. कार्यक्रम का संचालन अनुपमा तिवारी और प्राधिकरण संचालक मंडल के सदस्य गोपी साहू ने किया जबकि आभार प्रदर्शन प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एम.डी.कावरे ने किया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कमल विहार के एलआईजी-01 के कुछ आवंटितियों को फ्लैट का आवंटन पत्र प्रदान किया तथा कमल विहार और बोरियाखुर्द योजना के फ्लैट्स के ब्रौशर का विमोचन भी किया.

प्राधिकरण के इस कार्यक्रम क्रेडा के अध्यक्ष पुरन्दर मिश्रा, मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष मिर्जा एजाज बेग, दुग्ध संघ के अध्यक्ष रसिक परमार, कर्मकार मंडल के अध्यक्ष मोहन एंटी, शहीद चन्द्रशेखर वार्ड की पार्षद  यशोदा कमल साहू, रायपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व्दय गोवर्धनदास खंडेलवाल व रमेश सिंह ठाकुर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी एम.डी. कावरे, अतिरिक्त सीईओ एस. आर. दीवान, मुख्य अभियंता जे.एस. भाटिया, प्राधिकरण के संचालक मंडल के अशासकीय सदस्य गोपी साहू, रविन्द्र बंजारे, नारद कौशल, सुनयना शुक्ला और एम.लक्ष्मी, महिला आयोग की ममता साहू भी सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close