भारत मे पानी की किल्लत होगी दूर,पीने लायक बनेगा समुद्री जल

Shri Mi
2 Min Read

भोपाल।भोपाल में दो दिवसीय नदी महोत्सव के उद्घाटन सत्र के दौरान नितिन गडकरी ने बताया कि जल्द ही भारत में पीने के पानी की किल्लत दूर हो सकती है।उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा,’ देश में जल्दी ही समुद्री पानी पीने योग्य होगा और यह घरों तक महज 5 पैसे प्रति लीटर के रेट में पहुंचेगा।’गडकरी ने कहा कि फिलहाल समुद्री जल को पीने के पानी के तौर पर तब्दील करने का ट्रायल तमिलनाडु के तूतीकोरिन में चल रहा है। गौरतलब है कि यदि ऐसा होता है तो भारत में पीने के पानी की किल्लत काफी हद तक दूर हो सकती है।
[wds id=”14″]

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

उन्होंने कहा कि देश में नदियों के जल को लेकर तो टकराव हो रहा है, लेकिन पाकिस्तान की ओर जाने वाली नदियों के जल की चिंता किसी को नहीं है। भारत और पाकिस्तान आपस में 6 नदियों को साझा करते हैं।आपको बता दें कि वर्तमान में इजरायल एकमात्र ऐसा देश है जहां समुद्री जल को पीने के पानी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। पीएम मोदी ने अपने हाल के इजरायल दौरे पर एक ऐसे प्रॉजेक्ट का दौरा किया था और भारत में भी ऐसा प्रयोग किए जाने की बात की थी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close