बिलासपुर में होगा अंग्रेजी की बड़ी संस्था Eltai का इंटरनेशनल कांफ्रेन्स… Central India में अपने तरह का पहला आयोजन

Shri Mi
7 Min Read

बिलासपुर। भारत के सबसे बड़े अंग्रेजी के शिक्षको के  एसोशिएशन  इंग्लिश लैंग्वेज टीचर्स असोशिएशन ऑफ़ इंडिया (एल्टाई) का 13 वां अंतराष्ट्रीय और 49 वार्षिक कोन्फ़्रेंस करियर पॉइंट वर्ल्ड स्कूल बिलासपुर मे 29, 30 जून और 1 जुलाई  को “नेक्सस्टजेन लर्नस न्यू डिमांड न्यू अप्प्रोचेस विषय पर आयोजित किया जा रहा है  है| पूरे मध्य भारत में पहली बार इस कोन्फ़्रेंस का आयोजन किया जा रहा है| पहले यह कोन्फ़्रेस नयी दिल्ली,चेन्नई, जयपुर, हैदराबादऔर कोचीन जैसे बड़े शहरो मे आयोजित किया जाता था।

Join Our WhatsApp Group Join Now

एलटाई बिलासपुर चैप्टर और कैरियर पॉइंट वर्ल्ड स्कूल  बिलासपुर के संयुक्त प्रयास से यह कोन्फ़्रेंस बिलासपुर  शहर  मे होने जा रहा है।इस आयोजन के बारे मे जानकारी देते हुए आयोजन सचिव डॉ प्रेरणा हिरधर ने बताया कि एलटाई का गठन 1974 मे हुआ और यह संस्था इंटरनेशनल एसोशिएशन ऑफ टेयचेर्स ऑफ इंग्लिश येस फ़ॉरेन लैड्ग्वेज  से संबंध है।यह संस्था भारत मे अंग्रेजी के प्रचार प्रसार के लिए काम करने के अलावा अंग्रेजी से समबन्धित कार्यक्रमों का आयोजन करती है।यह संस्था अंग्रेजी के शिक्षकों के लिए प्रॉफेश्नल डेव्लपमेंट प्रोग्राम के साथ ही साथ विद्यार्थियों मे अग्रेज़ी के प्रति रुचि बढ़ाना और उनके मन मनस्तिष्क मे अंग्रेजी का डर दूर करने का भी कार्य करती है।
पूरे भारत मे कई राज्यों मे एलटाई के कुल 33 चैप्टर है जो ।  अपने अपने क्षेत्र मे अंग्रेजी के प्रचार और प्रसार के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन करती है।29,30 जून और एक जुलाई को होने वाले  इस अंतर्राष्ट्रीय कोन्फ़्रेंस मे ब्रिटिश काउंसिल ऑफ रिजनल इंग्लिश लैंग्वेज ऑफिस ऑफ यूएस एम्बेसी के प्रायोजित अनरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अंग्रेजी भाषा के विद्वान प्रोफेसर रामनकान्त अग्निहोत्री नईदिल्ली,प्रो. सुधाकर मराठे ,प्रो. मीरा मराठे पुणे,रजींदर जडेजा अहमदाबाद,टी विजय कुमार हैदराबाद,मन्मथ मोहंती भुवनेश्वर,अमृतवल्ली बेंगलुरु,मोहनराज हैदराबाद विषय प्रवर्तक के रूप मे मौजूद रहेंगे।इस आयोजन मे 700 प्रतिभागी जो कि देश – विदेश  के विवि,महावि,.स्कूल,शोध छात्र,अग्रेज़ी से जुड़े शिक्षाविद,सलहकार आदि अपना शोधपत्र,अनुभव साझा करने के साथ साथ पैनल डिस्कशन मे हिस्सा लेंगे।यह छत्तीसगढ़ कि संस्कारधानी बिलासपुर का सौभाग्य है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर के  ऐसे अकादमिक आयोजन के लिए बिलासपुर को चुना गया है।यहाँ उल्लेखनीय है कि शिवाजी कुशवाहा,प्रेरणा हिरधर,देवश्री चक्रबर्ती,श्रावणी चक्रबर्ती,राकेश दिघरसकर,भूपेंद्र शर्मा.विद्याभूषण शर्मा,मनोज सनाढ्य एवं अन्य के सहयोग से एलटाई बिलासपुर चैप्टर को दो बार, बेस्ट चैप्टर अवार्ड से एसआरएम यूनिवर्सिटी  चेन्नई  और वासवी कॉलेज हैदराबाद मे  सम्मानित किया जा चुका है।

विश्व के ऐसे देश जहां अंग्रेजी भाषा द्वितीय भाषा के रूप में एक संपर्क भाषा के रूप में उपयोग किया जा रहा है उन देशो में इंग्लिश भाषा और साहित्य को प्रमोट करने के लिए और साथ ही साथ छात्रों शिक्षकों और समाज में अंग्रेजी भाषा के महत्व को बेहतर तरीके से विकसित करने के साथ ही साथ अंग्रेजी भाषा में दक्षता विकास और कौशल विकास के साथ-साथ कौशल उन्नयन के लिए एनी टाइम बिलासपुर चैप्टर सतत प्रयासरत है। LT जिसका मुख्यालय चेन्नई में है और वर्तमान में जिनके राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर जी ए घनश्याम आयंगर है और घनश्याम जी के नेतृत्व में बिलासपुर चैप्टर ने देश में बेस्ट चैप्टर पुरस्कार भी प्राप्त किया है ।  अब जब बिलासपुर सेक्टर अपने क्षेत्र के छात्रों शिक्षकों और अंग्रेजी भाषा में रुचि रखने वाले लोगों में कौशल उन्नयन विभिन्न सम्मेलनों कार्यशाला के माध्यम से कर रहा है ।  उसी तारतम्य में गत वर्ष विलियम शेक्सपियर 400 वर्ष पश्चात बिलासपुर में उनके नाटकों का मंचन किया गया और विलियम शेक्सपियर अलाइव नाम पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया ।  जिसमें शोध पत्र पढ़े गए SI बिलासपुर चैप्टर अपने सदस्य शिक्षकों छात्रों को बेहतर अंग्रेजी भाषा का शिक्षण प्रशिक्षण और उपयोग के साथ-साथ अंग्रेजी साहित्य में सिद्धहस्त करने के लिए सतत सेमिनार का आयोजन किया ।   विभिन्न प्रकार के वाद विवाद प्रतियोगिता प्रश्न मंच मोटिवेशनल क्लासेस लिए जो निशुल्क आयोजित करते रहता है । साथ ही साथ जो अंग्रेजी साहित्य और भाषा में आगे पढ़ाई करना चाहते हैं  । उनके लिए सतत प्रयास करते रहते हैं उनको हम कैसे मदद करें और पूरी टीम के साथ टीम स्पिरिट से सभी लोग काम करते हैं।

शिक्षाकर्मी व्याख्याता पंचायत मनोज सनाड्य जो शा उ मा शा बिटकुली बिल्हा बिलासपुर पदस्थ है उन्होने CGWALL को बताया कि अंग्रेजी भाषा और साहित्य को बेहतर कौशल के साथ उपयोग करने और छात्रों को प्रभावी शिक्षण कराने के लिए आईटीआई बिलासपुर चैप्टर सतत प्रयासरत है ।   इसी तारतम्य में 29 जून से तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कैरियर पॉइंट वर्ल्ड क्लास स्कूल बिलासपुर में आयोजित है ।  जिसमें देश और विदेश से प्रतिभागी भाग लेंगे ।   इसके लिए अभी 30 अप्रैल तक जो प्रतिभागी भाग लेना चाहते हैं उन्हें ₹1000 का नामांकन शुल्क है। पंजीयन शुल्क है और वह ₹1000 पंजीयन शुल्क देकर के अभी भागीदारी निभा सकते हैं । और इसके पश्चात फिर ₹12000 का पंजीयन शुल्क होगा ।इसमें उन्हें एक गिफ्ट दिया जाएगा ।  साथ ही साथ उन्हें कार्यस्थल पर जो दोपहर का भोजन और उसके अतिरिक्त उनकी भागीदारी के लिए प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा ।   इसके लिए जरूरी है कि पहले से ही  अपना पंजीयन करा लेना ।  आज के परिवेश में जहां अंग्रेजी वैश्विक विषय बन चुका है और अंग्रेजी के बिना जीवन तकनीकी विज्ञान और गणित इन विषयों की चर्चा शायद बेमानी लगती है । उन्होने कहा कि  मैं यह नहीं कहता कि कोई भाषा कमजोर है  । कोई भाषा कमजोर नहीं है ।   सभी भाषाएं शशक्त होती है। किंतु अंग्रेजी के बिना तकनीकी और विज्ञान का विषय अधूरा सा जान पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी मातृभाषा को तो बेहतर रूप से समझाने प्रयोग करें ।लेकिन इसके साथ ही साथ अंग्रेजी भाषा का बेहतर उपयोग भी करें और इसके लिए LT हेड क्वार्टर चेन्नई से बिलासपुर को यह अद्वितीय अवसर प्राप्त हुआ है।  इस कार्यक्रम को तैयारी करने के लिए हमारी टीम डॉ घनश्याम के अगुवाई में.डॉ प्रेरणा हिराधर .डॉ गुलशन दास .प्रोफेसर चौहान राकेश दिग्रसकर भूपेंद्र शर्मा मनोज सनाड्य. विद्याभूषण हेमंत सूर्यावंशी सहित सैकड़ों लोग जुड़ कर के सक्रियता से काम कर रहे हैं ।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close