महिलाओं के प्रति पुलिस की संवेदना…कोटा,सीपत.रतनपुर में खुला केन्द्र…न्याय के साथ मिलेगी राहत की सुविधा

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

बिलासपुर–बिलासपुर पुलिस के अभिनव अभियान के तहत कोटा थाने में संवेदना केंद्र का उद्घाटन किया गया। संवेदना केन्द्र का लोकार्पण पुलिस अधीक्षक आरिफ हुसैन शेख ने किया। उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान पुलिस के आलाधिकारी और गणमान्य लोग मौजूद थे। कोटा थाना के अलावा सीपत और रतनपुर में भी संवेदना केन्द्र का लोकार्पण किया गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                     एडिश्नल एसपी ग्रामीण अर्चना झा ने बताया कि संवेदना केंद्र का मुख्य उद्देश्य महिला पीडिता के साथ पुलिस का बेहतर व्यवहार समेत अन्य परेशानियों से निजात दिलाना है। संवेदना केन्द्र मुख्यतः सखी सेंटर का ही हिस्सा है। हमेशा से  देखने में आता है कि थानो में पीड़िता सबसे पहले आती हैं। इस दौरान उन्हें देखभाल की आवश्यकता होती है। ऐसे समय में संवेदना केन्द्र का महत्व बढ़ जाता है

                                संवेदना कक्ष का निर्माण सभी पक्षों को ध्यान में रखकर किया गया है। यहां महिला पुलिस स्टाफ़ कुछ देर विश्राम भी कर सकती हैं। थोड़ा आराम और ताजगी के साथ बेहतर परिणाम ही संवेदना केन्द्र का लक्ष्य है। संवेदना केन्द्र की जरूरत सबसे ज्यादा थाने में आने वाली पीडिता महिलाओं को है।  महिला पीडितों की देखभाल के लिए थाना स्तर पर कमेटी भी बनायी गयी है। कमेटी में चिकित्सकीय परामर्श के साथ पीडिता महिलाओं को विधिक सहायता भी दी जाएगी।

                          संवेदना केंद्र की महिलाओं की आवश्यकता  की हर सामग्री उपलब्ध रहेगी। सेनेटरी पैड मशीन लगायी गयी है। मात्र 5 रु का सिक्का डालने के बाद सेनेटरी पैड प्राप्त किया जा सकता है। डिस्पोज़ल के लिए अलग से मशीन लगायी गयी है।

close