ग्राम स्वराज अभियान:ग्राम सभाओं में दी जाएगी राष्ट्रीय पोषण मिशन की जानकारी

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।केन्द्र सरकार द्वारा 14 अप्रैल से 5 मई तक राष्ट्रीय स्तर पर ग्राम स्वराज अभियान का आयोजन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में इस अभियान के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम सभाओं में ‘राष्ट्रीय पोषण मिशन’ के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 मार्च को झुंझनू, राजस्थान से राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरूआत की थी, जिसका उद्देश्य देश में पोषण से सुपोषण की ओर यात्रा को जन-आंदोलन का रूप प्रदान करना है।ग्राम स्वराज के दौरान आयोजित किए जाने वाली ग्राम सभाओं में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू का प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए प्रेषित किया गया संदेश पढ़ा जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इस दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायत में पोषण स्तर का आंकलन कर ग्रामवासियों और ग्राम सभा में उपस्थित समुदाय को आंगनबाड़ी केन्द्रवार कुपोषण की स्तर की जानकारी दी जाएगी, ताकि ग्रामवासियों को कुपोषण मुक्ति के इस अभियान में सक्रिय रूप से शामिल किया जा सके।

इस अवसर पर कुपोषण को कम करने के क्षेत्र में उल्लेखनीय रूप से कार्य करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता, सुपोषण मित्र, बालमित्र, आंगनबाड़ी मित्र, नवाजतन के कार्यकर्ता, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, जागरूक नागरिक, जागरूक पालक का चयन कर उन्हें प्रशंसा पत्र प्रदान किया जाएगा। ग्राम सभाओं में विशेषज्ञों/वक्ताओं द्वारा कुपोषण के प्रकार, कारणों और निदान संबंधित विस्तृत जानकारी भी प्रदान की जाएगी। महिला एवं बाल विकास विभाग की सचिव श्रीमती एम.गीता ने इस संबंध में समस्त जिला कलेक्टरों को पत्र जारी कर निर्देश दिया गया है कि ग्राम स्वराज के दौरान किसी एक दिन यह कार्यक्रम आयोजित करें।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close