राष्ट्रव्यापी ग्राम स्वराज अभियान,छत्तीसगढ़ के बीस हजार गांवों में मनाया गया ’स्वच्छ भारत दिवस’

Shri Mi

रायपुर।राष्ट्रव्यापी ग्राम स्वराज अभियान के तहत आज छत्तीसगढ़ की सभी 10 हजार 971 ग्राम पंचायतों के 20 हजार गांवों में ’स्वच्छ भारत दिवस’ मनाया गया। इस अवसर पर श्रमदान के जरिए सार्वजनिक और धार्मिक स्थलों की साफ-सफाई की गई। ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम सभाओं में स्वच्छता पर चर्चा की गई। साथ ही स्वच्छता मतदान और रात्रि चौपालों जैसे कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। स्कूलों में भी बच्चों के लिए स्वच्छता पर केन्द्रित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के संचालक तारण प्रकाश सिन्हा ने बताया कि खुले में शौचमुक्त हो चुके समुदायों के स्थायित्व को बनाए रखने और सम्पूर्ण स्वच्छता के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए गांवों के साथ-साथ ग्राम पंचायत, विकासखण्ड और जिला स्तर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला और विकासखण्ड स्तर पर स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले जनप्रतिनिधियों, स्वच्छता चैम्पियनों, अधिकारियों-कर्मचारियों और नागरिकों को सम्मानित किया गया। जनजागरूकता के लिए मोटर सायकल रैली, सायकल रैली और स्वच्छता रथ निकाले गए और मानव श्रृंखला बनाई गई। विकासखण्डों में ओडीएफ स्थायित्व कार्यशाला का आयोजन किया गया तथा जिला और विकासखण्ड स्तर पर ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर कार्यशालाओं का आयोजन भी किया गया।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले स्वच्छ भारत मिशन के शुरू होने के लगभग साढ़े तीन वर्ष के भीतर छत्तीसगढ़ की दस हजार 971 ग्राम पंचायतों में से दस हजार 725 ग्राम पंचायतें खुले में शौचमुक्त (ओडीएफ) होने की स्थिति में आ चुकी हैं। इन ग्राम पंचायतों के 18 हजार 769 गांव भी ओडीएफ ग्राम बनने की स्थिति में आ गए हैं। राज्य के नक्सल प्रभावित इलाकों की ग्राम पंचायतों को भी ओडीएफ घोषित करने के लिए जनसहयोग से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। यह मिशन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर दो अक्टूबर 2014 से शुरू हुआ है। उनकी 150वीं जयंती पर दो अक्टूबर 2019 तक इस मिशन के तहत पूरे देश को खुले में शौच की प्रथा से मुक्त करने का लक्ष्य है, लेकिन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस मिशन में प्रदेशवासियों के भरपूर सहयोग को देखते हुए छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय लक्ष्य से एक वर्ष पहले ही दो अक्टूबर 2018 तक ’उज्जर-सुग्घर हमर छत्तीसगढ़’ के रूप में शत-प्रतिशत ओडीएफ बनाने का लक्ष्य तय किया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close