कृषि विकास केन्द्र 10-10 गांव गोद लेकर किसानों और युवाओं को प्रशिक्षण दें-CM डॉ.रमन

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि कृषि विज्ञान केन्द्रों से अधिक से अधिक किसानों और युवाओं को जोड़कर कृषि और इससे जुड़ी गतिविधियों में प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कृषि विज्ञान केन्द्र आस-पास के 10-10 गांवों को गोद ले और वहां किसानों और युवाओं को कृषि, उद्यानिकी, फिशरीज आदि के बारे में प्रशिक्षित करें, इससे कृषि तकनीकों को गांवों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।सीएम ने शुक्रवार  को अपने निवास कार्यालय में राज्य योजना आयोग की कृषि टास्क फोर्स स्थाई कार्य समूह की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। बैठक में किसानों की आय में वृद्धि के लिए कृषि और इससे जुड़े गतिविधियों में बदलाव लाने के लिए राज्य योजना आयोग द्वारा गठित कृषि टास्क फोर्स की स्थाई कार्य समूहों की अनुशंसा का भी प्रस्तुतिकरण किया गया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्काई योजना में 50 लाख परिवारों को स्मार्ट फोन देने जा रहे हैं। इस फोन के जरिए कृषि संबंधी जानकारी के लिए जरूरी एप्लीकेशन तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि स्कूली स्तर पर कृषि के प्रति विद्यार्थियों में आकर्षण बढ़ने के लिए कृषि से जुड़ी बातें और इससे होने वाले फायदे के संबंध स्कूली स्तर पर पहल की जाए जिससे शुरू से ही विद्यार्थियों में कृषि के प्रति जुड़ाव पैदा हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को पंचायतों में ग्राम सभाओं के माध्यम से कृषि से जुड़ी तकनीकों की जानकारी भी दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि गांव के पढ़े-लिखे युवाओं को कृषि विज्ञान केन्द्रों के माध्यम से प्रशिक्षित कर मनरेगा में काम उपलब्ध कराया जा सकता है।

इस अवसर पर बैठक में राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष सुनील कुमार अशासकीय सदस्य प्रोफेसर दिनेश मारोथिया सहित कृषि टास्क फोर्स स्थाई कार्य समूह के अध्यक्षों में सर्व एस.के.पाटिल कुलपति इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर डॉ. पी.के. जोशी डायरेक्टर साउथ एशिया इन्टरनेशनल फूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट नई दिल्ली, प्रोफेसर सुखपाल सिंह आई.आई.एम. अहमदाबाद, डॉ. व्ही.पी.सिंह सीनियर एडवाइजर फार पालिसी एण्ड डेवलेपमेंट आई.सी.आर.एफ. साउथ एशिया नई दिल्ली, डॉ. विश्व वल्लभ प्रोफेसर एण्ड कोआडिनेटर सी.आर.एम. स्कूल आफ बिजनेस एण्ड ह्यूमन रिसोर्सेस एक्स.एल.आर.आई.जमशेदपुर प्रोफेसर ब्रिज गोपाल कोआर्डिनेटर सेन्टर फार इनलेण्ड वाटर्स इन साउथ एशिया जयपुर और मुख्यमंत्री के विशेष सचिव मुकेश बंसल उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close