सरकारी स्कूलों के शिक्षकों का प्रशिक्षण,संभागीय मुख्यालयों मे 7 मई से

Shri Mi
2 Min Read

दमोह।प्रदेश में शैक्षणिक सत्र 2017-18 से सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 9वीं में विज्ञान और गणित विषय तथा कक्षा 11वीं में विज्ञान और वाणिज्य संकाय में एन.सी.ई.आर.टी पाठ्यक्रम लागू किया गया है। शैक्षणिक सत्र 2018-19 में कक्षा 10वीं एवं 12वीं में इन विषयों की एन.सी.ई.आर.टी की पाठ्य पुस्तकें ही मान्य होगी। इस बात को ध्यान में रखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के लिये हाई स्कूल स्तर के विज्ञान एवं गणित विषय का प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया है।प्रशिक्षण 7 मई से 29 जून तक संभागीय मुख्यालयों पर 8 चरणों में सम्पन्न होगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम में गणित और विज्ञान विषय के 14 हजार शिक्षकों को स्त्रोत समन्वयक प्रशिक्षण देंगे। आयुक्त लोक शिक्षण ने जिला शिक्षा अधिकारियों को प्रशिक्षण की व्यवस्थाओं के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये हैं। शालाओं के प्राचार्यों से प्रशिक्षण लेने वाले शिक्षकों की जानकारी को विमर्श पोर्टल पर अपडेट करने के लिये कहा गया है। जिला शिक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके जिले में कोई भी शिक्षक प्रशिक्षण लेने से शेष न रह जाये।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

नवीन शैक्षणिक सत्र प्रभावशील
प्रदेश में इस वर्ष सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2 अप्रैल से प्रारंभ हो गया है। शैक्षणिक सत्र का पहला चरण 30 अप्रैल तक जारी रहेगा। इसके बाद एक मई से 15 जून तक सभी सरकारी स्कूलों में ग्रीष्म अवकाश रहेगा। शैक्षणिक सत्र का दूसरा चरण 16 जून से पुनरू शुरू होगा। नवीन शैक्षणिक सत्र में अप्रैल माह में विद्यार्थियों के प्रवेश, पाठ्य पुस्तक, गणवेश, साइकिल एवं स्कालरशिप वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close