सनातन धर्म की रक्षा के सिक्खों ने दी प्राणों की आहुति-बृजमोहन अग्रवाल

Shri Mi
3 Min Read

♦सिक्ख समाज महिला विंग द्वारा आयोजित बैसाखी पर्व में शामिल हुए कृषि मंत्री
रायपुर।
कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल रायपुर में सिक्ख समाज महिला विंग द्वारा आयोजित बैसाखी पर्व में शामिल हुए।उन्होंने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आसंदी से समाज को संबोधित करते हुए कहा कि अपनी संस्कृति और परंपराओं को अक्षुण बनाए रखने की जिम्मेदारी हम सबकी है। आधुनिकता के इस दौर में संस्कृति और संस्कारों को बचाए रखना एक चुनौती है। ऐसे में आने वाली पीढ़ी को बेहतर दिशा देने के लिए सामाजिक कार्यक्रमों के माध्यम से ठोस प्रयास किए जाने चाहिए। ऐसे प्रयास सार्थक तभी होंगे जब समाज के सभी लोगों की भागीदारी होगी।बृजमोहन अग्रवाल ने राजा भवन फाफाडीह में आयोजित इस कार्यक्रम में आगे कहा कि सिक्ख समाज का इतिहास गौरवशाली रहा है। सिक्खों ने अपने प्राणों की आहुति देकर सनातन धर्म की रक्षा की है। अपने लिए तो सब जीते है पर दूसरों के लिए जीने का जज्बा सिक्खों ने दिखाया है। उन्होंने फोरम बनाकर समाज को संगठित करने में जुटे श्री महेन्द सिंह छाबड़ा और श्री सुरेन्द्र सिंह छाबड़ा की तारीफ करते हुए कहा कि अपने समाज को एक बेहतर दिशा में लेकर जाने का काम इनकी टीम कर रही है। यह अच्छी बात है कि समस्त वरिष्ठजनों का मार्गदर्शन इन्हें मिल रहा है। गुरु परंपरा पर चलने वाले इस सेवाभावी मेहनतकश समाज की वर्तमान पीढ़ी भी समाज के गौरव को बरकरार रखने में कामयाब हो रही है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कृृषि मंत्री ने कहा कि समाज के निर्धन लोगों की मदद के लिये योजना बनाकर कार्य करना चाहिए। समाज के गरीब परिवारों की बेटियों की शादी, बच्चों की पढ़ाई तथा जरूरतमंद लोगों का इलाज कराना समाज की सच्ची सेवा होगी। इस अवसर पर समाज के वरिष्ठ नागरिक गुरुचरण सिंह छाबड़ा, दिलीप सिंह होरा, मंजीत सिंह, इंद्रजीत सिंह, अमरजीत सिंह छाबड़ा मौजूद थे।
सिक्ख समाज छत्तीसगढ़ की वेबसाईट लोकार्पित
बृजमोहन अग्रवाल ने इस अवसर पर समाज द्वारा प्रकाशित टेलीफोन डायरेक्ट्री का विमोचन किया। सिक्ख समाज की वेबसाइट ‘सिक्ख समाज सीजी डॉट कॉम’ का भी लोकार्पण उन्होंने किया। श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि नई पीढ़ी को समाज से संबंधित सभी जानकारी मोबाइल पर ऑनलाइन प्राप्त करने में वेबसाइट निश्चित रूप से उपयोगी होगी। पुराने लोग जो कम्प्यूटर और स्मार्टफोन फ्रेंडली नहीं है, उनके लिए टेलीफोन डायरेक्ट्री काम आएगी। समाज को जोड़ने के लिए टेलीफोन डायरेक्ट्री और वेबसाइट का निर्माण निश्चित रूप से सराहनीय कार्य है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close