सीएस ने ली मीटिंग,जल्द शुरू होंगे छत्तीसगढ़ के ये चार एयरपोर्ट

रायपुर।राज्य शासन के मुख्य सचिव अजय सिंह ने मंत्रालय में बस्तर जिले के जगदलपुर, अम्बिकापुर, बिलासपुर और रायगढ़ में चालू होने वाले हवाई सेवाओं के लिए मुलभूत अधोसंरचना निर्माण एवं अन्य प्रक्रियाओं के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने जगदलपुर (बस्तर) अम्बिकापुर, बिलासपुर के जिला कलेक्टरों से वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से हवाई सेवाओं को शुरू करने के लिए की जा रही आवश्यक तैयारियों की जानकारी ली। राज्य में तीन मार्गो पर हवाई सेवाएं प्रारंभ किए जाने की प्रक्रिया अंतिम चरणों में है।

राज्य को रायपुर-जगदलपुर-विशाखापट्टनम, रायपुर- बिलासपुर-अम्बिकापुर, रायपुर-रायगढ़-झारसुगुड़ा (ओडिशा) से हवाई मार्ग के द्वारा जोड़ा जाना प्रस्तावित है। मुख्य सचिव ने रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से 24 घंटे उड़ान सेवा की शुरूआत के लिए की जा रही प्रारंभिक तैयारियों की भी जानकारी ली। उन्होंने रायपुर एयरपोर्ट के सौन्दर्यीकरण के निर्देश दिए और रनवे के विस्तार की प्रक्रिया की जानकारी ली।

इन चारों हवाई पट्टियों के संचालन की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की रहेगी। अम्बिकापुर के जिला कलेक्टर सुश्री किरण कौशल ने बताया कि टर्मिनल बील्ंिडग और रनवे के पेंटिंग और फिनिशिंग का काम अंतिम चरणों में है। कार्य एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। उड़ान हेतु लायसेंस की प्रकिया शुरू कर दी गयी है।

जगदलपुर-बस्तर के कलेक्टर धनन्जय देवांगन ने बताया कि जगदलपुर एयरपोर्ट हवाई सेवाओं के लिए तैयार हो गया है। अंतिम स्तर की तैयारियां जल्द ही पूरी कर ली जाएगी।बिलासपुर की मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत फरीहा आलम ने बताया कि बिल्ंिडग के निर्माण के प्रथम चरण की प्रकिया पूरी कर ली गयी है। दूसरे चरण में जरूरी निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। रनवे के पेंटिंग का कार्य 30 मई तक कर लिया जाएगा।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...