बहतराई में लगी अमर की चौपाल

Chief Editor
3 Min Read

choupal 1

Join Our WhatsApp Group Join Now

बिलासपुर/बिल्हा। विकासखण्ड के विधायक आदर्श ग्राम बहतराई में वाणिज्यिककर, उद्योग एवं नगरीय प्रशासन मंत्री  अमर अग्रवाल ने रविवार को  चैपाल लगाई और ग्रामीणों से रूबरू हुए। इस ग्राम को श्री अग्रवाल ने गोद लेकर यहां के विकास का बीड़ा उठाया है। बहतराई की सभी सड़के पक्की बनेंगी और श्री अग्रवाल की अनुशंसा पर अन्य विकास कार्यों के लिए लगभग 60 लाख स्वीकृत किये गये हैं। इस विधायक ग्राम के पूर्ण विकास के लिए योजना बनाई गई है तथा लगभग 05 करोड़ के कार्यों के प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। श्री अग्रवाल ने ग्रामीणों से उनकी आवश्यकताओं की जानकारी ली और उसके अनुरूप विकास कार्य के प्रस्ताव भेजने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
इस अवसर पर श्री अग्रवाल ने कहा कि ग्राम बहतराई 10 वर्ष तक उनके विधानसभा क्षेत्र में रहा। परिसीमन के पश्चात् यह बेलतरा विधानसभा का हिस्सा बना है। शासन के निर्णय के तहत् राज्य के सभी विधायकों को एक गांव गोद लेना है। इसी परिप्रेक्ष्य में उनके द्वारा ग्राम बहतराई को गोद लिया गया है। उन्होंने बताया कि गांव के विकास के लिए लगभग  5 करोड़ के विकास कार्यों का खाका तैयार है। यह कार्य 05 वर्ष में पूरा होगा। इस संबंध में ग्रामीणों को कोई सुझाव देना है तो वे दें सकते हैं। ग्रामीणों ने पीएचई विभाग, विद्युत विभाग, खाद्य विभाग से जुड़ी समस्याएं श्री अग्रवाल को बताई। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को बुलाकर उन समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे ने बताया कि विधायक आदर्श ग्राम बहतराई में  1 अप्रैल  से विभिन्न गतिविधियां प्रारंभ की गई है। सर्वप्रथम 150 घरों में शौचालय निर्माण किया गया तथा 300 घरों में शौचालय की स्वीकृति दी गई है। इस तरह गांव के 450 घरों में शौचालय बनेगा और माह दिसंबर तक यह ग्राम खुले शौच से मुक्त ग्राम बन जायेगा। ग्राम की सभी मुख्य सड़कों को सीसी रोड बनाएं जायेंगे। साथ ही नाली भी बनेगा। वर्तमान में 35 लाख की सीसी रोड स्वीकृत होने की जानकारी दी। सामुदायिक भवन, नाली रोड के लगभग 60 लाख के कार्य स्वीकृत हो चुके हैं। गांव के 02 तालाबों का सौंदर्यीकरण की योजना उन्होंने बताई।
श्री अग्रवाल ने ग्राम बहतराई में स्वच्छ भारत मिशन के तहत् बन रहे शौचालयों का निरीक्षण भी किया।
इस अवसर पर एसडीएम बिलासपुर क्यू.ए.खान, विभिन्न विभागों के अधिकारीगण, तहसीलदार जय उरांव, जनपद सदस्य विक्रम सिंह ठाकुर, ग्राम के सरपंच राधेश्याम साहू, उप सरपंच श्याम धु्रव सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।

close