मौसम विभाग के मुताबिक,कई राज्यों में आज भी आंधी-तूफान की चेतावनी

Shri Mi
2 Min Read

Meteorological Department Warnings, Storms And Heavy Rain Warnings,नईदिल्ली-भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में आज फिर से तूफान और आंधी आने की संभावना है। वहीं राजस्थान के कई हिस्सों में अगले दो दिनों में धूल भरी आंधी आ सकती है। पहाड़ी राज्यों में आने वाले तूफान से उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों में भी इसका प्रभाव पड़ सकता है और यह तूफान तथा आंधी आज से शुरू हो रहे नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आ रही है। पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागर से उत्पन्न होता है जिससे भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में अचानक से बारिश होती है। मौसम विभाग ने बताया है कि तूफान के साथ आंधी आ सकती है और इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड , मणिपुर, मिजोरम, पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्र, ओडिशा और झारखंड में 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से से हवाएं चलने की संभावना है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मौसम विभाग ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली , पश्चिमी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक क्षेत्र, तमिलनाडु , पुडुचेरी, लक्षद्वीप और केरल के दूर-दराज क्षेत्रों में तूफान और तेज आंधी आने की संभावना है।’’ पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ और राजस्थान के एक या दो स्थानों पर लू चलने की संभावना है। मई के पहले सप्ताह में उत्तरी भारत के कई राज्यों में आए तूफान और आंधी की वजह से 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close