यादगार रहेगा शिविर,करियर गाइडेंस के लिए पहुंचे छः सौ से अधिक बच्चे,कलेक्टर ने की हौसला अफजाई

Shri Mi
3 Min Read

बिलासपुर ।संघर्ष हमारे आत्मविश्वास की परीक्षा लेते हैं और संघर्ष में तपकर ही हम खरा सोना बनते हैं। संघर्ष हम सबको मजबूत बनाते हैं और मजबूती के लिये आत्मविश्वास तब आता है जब हमें पता हो कि हमें क्या करना है। पांच दिनों तक आप सभी बच्चे हमारे मेहमान हैं। यहां आपको इतना सीखने को मिलेगा कि आप ताउम्र भूल नहीं पाएंगे। जिला प्रशासन आपको सिर्फ करियर मार्गदर्शन ही नहीं कराएगा बल्कि इंज्वाय करने के ढेर सारे अवसर भी देगा। उक्त बातें करियर मार्गदर्शन शिविर में कलेक्टर पी दयानंद ने बच्चों को संबोधित करते हुए कही।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कलेक्टर ने बच्चों से कहा कि इन पांच दिनों में आप सभी को करियर चुनने के लिये विभिन्न विशेषज्ञ मार्गदर्शन देंगे। इसके साथ ही आप सबको खूंटाघाट डैम, पॉवर प्लांट, मॉल घुमाएंगे और मूवी भी दिखायी जाएगी। मार्गदर्शन शिविर के पहले दिन आज छात्र-छात्राओं को पर्वतारोही अरूणिमा का मोटिवेशनल वीडियो दिखाया गया। जिसके माध्यम से बच्चों को बताया गया कि कैसे विपरीत परिस्थितियों में भी हिम्मत नहीं हारनी है।

उल्लेखनीय है कि अरूणिमा को कुछ साल पहले ट्रेन से कुछ असामाजिक तत्वों ने फेंक दिया था जिससे उनके पैर कट गए थे। उसके बाद भी विपरीत परिस्थितियों में अरूणिमा ने माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल की। मोटिवेशनल वीडियो को देखने के बाद छात्रा संसकृति दुबे ने कहा कि मान लो तो हार है, ठान लो तो जीत है। शिविर के पहले दिन बच्चों को सिम्स के सुप्रिटेंडेंट श्री रमणेश मूर्ति ने मेडिकल में करियर बनाने को लेकर टिप्स दिये। उन्होंने कहा कि मेडिकल में करियर बनाना है तो पहले ही ठान लें कि मरीज हमारा भगवान है और डॉक्टर उसका भक्त। क्योंकि डॉक्टरी सिर्फ पेशा नहीं बल्कि सेवा है।

उन्होंने छात्र-छात्राओं को मेडिकल के लिये होने वाले इंट्रेंस टेस्ट के बारे में विस्तार से बताया। शिविर में छत्तीसगढ़ की जानी मानी ब्यूटिशियन श्रीमती मीनाक्षी टुटेजा भी पहुंची। उन्होंने बच्चों को बताया कि कैसे ब्यूटीशियन का कोर्स करके रोजगार पाया जा सकता है। श्रीमती टुटेजा ने बताया कि लड़कियों को स्वावलंबी बनने के लिये ब्यूटिशियन का कोर्स बहुत मदद देता है। आज के जमाने में हेयर ड्रेसर की काफी वैल्यु है और अच्छी आय भी होती है। शिविर में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती फरीहा आलम सिद्दकी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी बच्चे उम्र के उस पड़ाव पर हैं जहां आप जो चाहे बन सकते हैं। क्योंकि आप सब में बहुत ऊर्जा है। ये शिविर आप सभी के लिये बहुत यादगार होने वाला है। कार्यक्रम में अपर कलेक्टर बी एस उइके, डीईओ हेमंत उपाध्याय, अतुल्य ओझा उपस्थित रहे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close