खतरे में मल्हार का ऐतिहासिक बाजार…CMO के खिलाफ नाराज ग्रामीणों ने की शिकायत…कहा..आदेश को रोका जाए

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

बिलासपुर— नेहरू चौक से कलेक्टर कार्यालय तक रैली निकालकर सैकड़ों की संख्या में मल्हार की महिलाएं और पुरूषों ने कलेक्टर कार्यालय का घेराव किया। ग्रामीणों ने बताया कि मल्हार हाट में पीढियों से सब्जी का बाजार कर रहे हैं। मल्हार क्षेत्र काफी पिछड़ा हुआ है। गरीब लोगों का जीविकोपार्जन सब्जी भाजी बेचकर होता है। मल्हार हाट को रघुनंदन प्रसाव साव और अमरनाथ साव ने बसाया था। लेकिन नगर पंचायत मल्हार की सीएमओ मधुलिका सिंह लोगो को जबरदस्ती बेदखली का आदेश थमा रही हैं। धमकी भी दे रही हैं कि यदि हाट खाली नहीं किया गया तो सभी को जेल भेज दिया जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                नगर पंचायत मल्हार सीएमओ की कार्यवाही से नाराज और डर हुए ग्रामीणों ने जिला प्रशासन को लिखित शिकायत कर कहा कि आदेश को किया जाए। ग्रामीणों ने कहा कि पीढियों से मल्हार हाट में सब्जी उत्पादन कर बाजार लगाते हैं। सब्जी और छोटे बड़े सामान बेचकर क्षेत्र के गरीब घर का गुजारा करते हैं। गरीबों की स्थिति को देखते हुए तात्कालीन मालगुजार रघुनंदन प्रसाद साव और अमरनाथ साव ने बाजार लगाने के लिए जमीन दी है।

                    ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र के लोग बहुत गरीब है। सब्जी भाजी उगाना और बाजार में बेचना मुख्य व्यवसाय है। मल्हार एतिहासिक नगरी है। आस पास के 10-15 गांव के लोग यहां सब्जी बेचने आते हैं। इससे से परिवार का गुजारा होता है। लेकिन नगर पंचायत सीएमओ मधुलिका सिंह ने बाजार पर रोक लगाते हुए जमीन खाली करने को कहा है। धमकी दी है कि यदि जमीन नहीं खाली होगी तो सभी को जेल भेज दिया जाएगा। जबकि यह जमीन बाजार के लिए ही मालगुजार ने दी है।

                               ग्रामीणों ने जिला प्रशासन के अपर कलेक्टर डीएस.उइके से गुहार लगाते हुए कहा कि जमीन पर हम लोगों का अधिकार है। हम लोग पीढियों से बाजार लगाकर जीवन निर्वाह कर रहे हैं। बाजार से बेदखल होने पर परिवार के लोग भूखे मर जाएंगे। इसलिए सीएमओ मधुलिका सिंह को कार्रवाई करने से रोका जाए।

close