बालोद जिले के गठन से क्षेत्र के विकास को मिली नयी ऊंचाईयां-CM डॉ. रमन,

Shri Mi
4 Min Read

बालोद-मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह  ने कहा है कि बालोद जिले के गठन से इस क्षेत्र के विकास को नयी ऊंचाईयां मिली हैं। आम जनता की सुविधा के लिए यहां नया कलेक्टोरेट भवन बना और विभिन्न विभागों के कार्यालय प्रारंभ हुए, क्षेत्र की जनता को नया जिला अस्पताल मिला। नया जिला बनने के बाद यहां विकास के कई बड़े काम पूरे हुए हैं। मुख्यमंत्री प्रदेशव्यापी विकास यात्रा के दौरान बालोद जिले के ग्राम अर्जुंदा (विकासखण्ड-गुण्डरदेही) में आयोजित विशाल आम सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अर्जुंदा गांव की अपनी विशिष्ट पहचान है। इस गांव ने छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति को पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस क्षेत्र के कण-कण में छत्तीसगढ़ की लोक कला का वास है। डॉ. ंिसंह ने आमसभा में जिले की जनता को 74.94 करोड़ रूपए लागत के 74 विभिन्न निर्माण कार्यों की सौगात दी। उन्होंने इनमें से 25.57 करोड़ रूपए की लागत के 40 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 49.37 करोड़ रूपए  के 34 निर्माण कार्यों का शिलान्यास  किया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मुख्यमंत्री ने आम सभा को संबेाधित करते हुए कहा कि जल्द ही गांव-गांव में इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी और मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों, खेतों में काम करने वाली महिलाओं, कॉलेज के विद्यार्थियों, किसानों और ग्रामीणों के हाथ में जल्द ही स्मार्ट फोन होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सूचना क्रांति योजना के अंतर्गत पूरे प्रदेश में 55 लाख स्मार्ट फोन निःशुल्क बांटे जाएंगें। इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। इंटरनेट कनेक्टिविटी देने के लिए भारत नेट परियोजना के अंतर्गत लगभग 3000 करोड़ रूपए की लागत से 3600 किलोमीटर ऑप्टिकल केबल बिछाने का काम प्रारंभ कर दिया गया है। मोबाईल कनेक्टिविटी के लिए गांव-गांव में टॉवर लगाये जाएंगें। डॉ. सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रदेश के 37 लाख परिवारों को 5 लाख रूपए तक के इलाज की सुविधा मिलेगी। इस राशि से गरीब परिवारों के लिए दिल, लिवर, किडनी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज कराना आसान होगा।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य शासन ने मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के तहत गरीब परिवारों के भरपेट भोजन और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के माध्यम से इन परिवारों के 50 हजार रूपए तक के निःशुल्क इलाज की व्यवस्था की है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्रदेश में छः लाख 40 हजार मकानों का निर्माण किया जाएगा और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में 35 लाख रसोई गैस कनेक्शन वितरित किए जाएंगें। बालोद जिले में अब तक 60 हजार रसोई गैस कनेक्शन बांटे गए है यह जिला प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में भी अग्रणी है। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से शासन की योजना से अधिक से अधिक संख्या में जुड़कर योजना का लाभ उठाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि पिछले 15 वर्षो में उन्हें जनता का भरपूर सहयोग, समर्थन और आशीर्वाद मिला है। आने वाले 5 वर्षो में प्रदेश की विकास की गति और भी अधिक तेज होगी। कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भीषण गर्मी में आम जनता से मिलने और जनता को विकास की योजनाओं से जोड़ने के लिए निकले हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गरीबों को भूख से मुक्ति दिलाई है, गांव-गांव में सड़क, बिजली, पानी और शिक्षा की व्यवस्था की गई है। किसानों के लिए अनेक योजनाएं प्रारंभ की गई है। लोकसभा सांसद  विक्रम उसेण्डी ने भी आम सभा को संबोधित किया।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close