सीएम डॉ रमन ने कहा-केन्द्री से धमतरी के बीच रेल्वे ब्राड गेज लाईन बनाने का निर्णय ऐतिहासिक

Shri Mi

रायपुर।छत्तीसगढ़ की जीवनरेखा महानदी के उद्गम स्थल श्रृंगीऋषि पर्वत के समीप नगरी में आयोजित विकास यात्रा के माध्यम से विकास की अविरल धारा प्रवाहित हुई। मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने शासकीय श्रृंगीऋषि उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान के आयोजित आमसभा में करीब सौ करोड़ रूपए के 21 विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। इसमें 60.53 करोड़ की लागत से बनने वाले सोंढूर प्रदायक नहर की नगरी वितरक शाखा से दुगली तक 22 किलोमीटर लंबी नहर का विस्तार कार्य और धमतरी से नगरी तक 61 किलोमीटर लंबे मार्ग का नवीनीकरण कार्य शामिल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक सुराज अभियान के माध्यम से उन्होंने जनता की नहर संबंधी मांग को स्वीकृति प्रदान की थी, और उन्हें खुशी है कि इससे क्षेत्र की जीवनरेखा को बदलने का कार्य इसे होगा। मुख्यमंत्री ने आमसभा  में कुकरेल उप तहसील को तहसील का दर्जा देने की घोषणा भी की।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

मुख्यमंत्री ने कहा कि धमतरी जिला प्रधानमंत्री आवास योजना में देश में अव्वल और उज्जवला योजना जैसे अनेक योजनाओं के क्रियान्वयन में अग्रणी रहा है, यही कारण है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी अपने उद्बोधनों में धमतरी जिले का बार-बार स्मरण करते है और उनके ही आशीर्वाद एवं प्रयासों से हाल ही में रायपुर के केन्द्री से धमतरी के बीच नेरो रेल्वे लाईन को ब्राड गेज रेल्वे लाईन में बदलने का निर्णय लिया गया। लगभग साढे़ पांच सौ करोड़ रूपये कीे लागत से बनने वाले इस ब्राड गेज लाइन से पूरे क्षेत्र में विकास के नए द्वार खुलेंगे, इससे इस क्षेत्र का चहुंमुखी विकास होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का एक मात्र ऐसा राज्य है जो तेन्दुपत्ता संग्रहकों को 700 करोड़ रूपये का बोनस राशि बांटता है। तेन्दूपत्ता संग्रहकों को पारिश्रमिक राशि 800 रूपये प्रति मानक बोरा से बढ़ाकर 15 सौ रूपये और अब ढाई हजार रूपये कर दी गई है। मुख्यमंत्री ने दो भावी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के 50 लाख नागरिकों को चार माह के भीतर स्मार्ट फोन प्रदान किया जायेगा। इसके लिए केबल लाईन बिछाने और कनेक्टीविटी बढ़ाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भारत आयुष्मान योजना प्रारंभ की जा रही है। इससे छत्तीसगढ़ के 37 लाख गरीबों को प्रतिवर्ष पांच लाख रूपये तक का इलाज के लिए निःशुल्क सुविधा उपलब्ध होगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close