PM मोदी ने नया रायपुर स्मार्ट सिटी में किया एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण

Shri Mi
5 Min Read

प्रधानमंत्री,नया रायपुर स्मार्ट सिटी ,एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र , लोकार्पणरायपुर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नया रायपुर में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत देश के प्रथम एकीकृत कमाण्ड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण किया। उन्होंने इस केन्द्र के निर्माण पर खुशी प्रकट करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित नया रायपुर विकास प्राधिकरण के सभी प्राधिकारियों को बधाई दी। श्री मोदी ने एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र के सुचारू और सफल संचालन के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। श्री मोदी ने शुभेच्छा प्रकट करते हुए उम्मीद जतायी कि नया रायपुर का यह अत्याधुनिक एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र देश के अन्य स्मार्ट शहरों के लिए भी एक रोल मॉडल बनेगा।उल्लेखनीय है कि नया रायपुर देश का पहला ऐसा स्मार्ट शहर है, जिसने बिजली, पानी, सड़क, संचार और स्वच्छता जैसी नागरिक सुविधाओं की ऑनलाइन निगरानी के लिए और इन सेवाओं से जुड़ी अपनी जनसमस्याओं के निराकरण के लिए एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र की स्थापना की है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

प्रधानमंत्री के हाथोें लोकार्पण के संक्षिप्त कार्यक्रम मंे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा, केन्द्रीय आवास एवं नगरीय मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी, छत्तीसगढ़ सरकार के आवास, पर्यावरण एवं लोकनिर्माण मंत्री राजेश मूणत, केन्द्रीय आवास मंत्रालय के सचिव डीएस मिश्रा, नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) के अध्यक्ष और आवास एवं पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, सचिव आवास एवं पर्यावरण संजय शुक्ला तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी (एनआरडीए) रजत कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री ने इस केन्द्र की प्रशंसा करते हुए कहा कि नया रायपुर का एकीकृत कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर देश के स्मार्ट शहरों के लिए रोल मॉडल बनेगा। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने इस केन्द्र में बैठकर इसके संचालन की गतिविधियों को और पूरी प्रक्रिया को बारीकी से देखा। नया रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अमन कुमार सिंह ने प्रस्तुतिकरण देते हुए उन्हें बताया कि इस सेंटर के जरिए बिजली, पानी, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी एवं इंटरनेट अधोसंरचना (डाटा सेंटर) और सम्पूर्ण नया रायपुर शहर की निगरानी की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि शहर की परिवहन व्यवस्था, बिजली एवं जल आपूर्ति, स्ट्रीट लाईट और आधारभूत सुविधाओं से जुड़ी प्रत्येक व्यवस्था की निगरानी चौबीसों घंटे की जा सकेगी. वर्तमान में भूमि खरीद, किसी प्रकरण की शिकायत अथवा नो ओब्जेक्शन सर्टिफिकेट आदि प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन आवेदन दिया जाता है। जिससे समय की काफी हानि होती है।

सीसीसी व्यवस्था के शुरू हो जाने से ये सभी सुविधाएँ नागरिकों को केवल एक क्लिक में उपलब्ध हो सकेंगी।  शहर में लगे सभी सेंसर्स जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट बसों में लगे जीपीएस सेन्सर्स, डायल 100 वाहन की स्थिति, 108 एम्बुलेंस की स्थिति, स्मार्ट लाईटिंग, ट्रैफिक मैनेजमेंट कैमरे, पब्लिक बाईक शेयरिंग, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, मौसम विभाग, सोलर पैनल्स, स्मार्ट मैप इत्यादि व्यवस्थाओं एवं परियोजनाओं का डाटा यहाँ स्टोर होगा। इस सेंटर में पूरे शहर की व्यवस्थाएं एक ही छत के नीचे रियल टाईम में देखी जा सकेगीं।

इस एकीकृत कण्ट्रोल एंड कमांड सेंटर से आपातकालीन स्थिति एवं आपदा प्रबंधन में तुरंत कार्यवाही करने में सहयोग मिलेगा, जैसे कि दुर्घटना या किसी अन्य आपात स्थिति में नियंत्रण कक्ष से लाइव विडियो देखकर जरूरी सेवाओं जैसे फायर बिग्रेड, डायल 100 एवं 108 एम्बुलेंस को तुरंत सूचित किया जा सकेगा। इस मॉडल के अंतर्गत शहर का डाटा, डाटा सेंटर में स्टोर किया जायेगा जिसका समय-समय पर विश्लेषण होगा। यह डाटा एनालिसिस शहर की सेवाओं के संदर्भ में विभागीय योजना बनाने में सहायक होगा। इस केंद्र के माध्यम से जरूरी जानकारियों का एकत्रीकरण, एकीकृत प्रबंधन, तेज क्रियान्वयन व स्वतः प्रमाणीकरण और आपदा प्रबंधन प्लेटफॉर्म,, स्मार्ट सेंसर्स का कम्युनिकेशन इंटरफेस तथा सुरक्षा कंपोनेंट्स, अलर्ट मैनेजमेंट, स्मार्ट पार्किंग, डायल 100, स्मार्ट स्ट्रीट लाईट, डायल 108 एवं महतारी एक्सप्रेस, फायर बिग्रेड कण्ट्रोल सिस्टम, स्मार्ट मैप (जीआईएस), मौसम विभाग से जुडी जानकारी, इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम, एरिया बेस्ड डेवलपमेंट (एबीडी) सर्विसेज, ट्रैकिंग ऑफ सॉलिड वेस्ट एंड वाटर मैनेजमेंट सिस्टम आदि के प्रबंधन में सहायता मिलेगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close