नीरव मोदी पर दर्ज हो सकती है नई FIR, कम से कम 6 भारतीय पासपोर्ट होने का शक

Shri Mi
2 Min Read

Pnb Scam, Pnb, Nirav Modi Scam, Nirav Modi, Mehul Choksi, Interpolनईदिल्ली।पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में करीब 13 हजार करोड़ के घोटाले में फरार मुख्य आरोपी और हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ जांच एजेंसिया एक और केस दर्ज करने जा रही हैं।मामले की जांच कर रही एजेंसियों के अनुसार नीरव मोदी के पास आधा दर्जन पासपोर्ट हैं जिसको लेकर वह एक नई FIR दर्ज करने की तैयारी में है।भारतीय एजेंसियों की जानकारी के अनुसार नीरव के बेल्जियम में छुपे होने की बात सामने आई थी जिसके बाद वहां उसके पासपोर्ट को रद्द किया गया था, लेकिन फिर भी उसकी यात्राएं कैसे जारी है यह बड़ा सवाल था।

आखिरकार जांच एजेंसियों को इसका जवाब मिला और जानकारी के अनुसार नीरव के पास 6 पासपोर्ट है जिनमें से 2 कुछ समय के लिए ऐक्टिव थे। सूत्रों के अनुसार बाकी 4 पासपोर्ट अभी ऐक्टिव नहीं हैं।

आपको बता दें कि रद्द किए गए एक पासपोर्ट पर नीरव का पूरा नाम है, वहीं दूसरे पर केवल पहला नाम है। दूसरे पासपोर्ट पर 40 महीनों के लिए यूके का वीजा भी जारी किया गया था। विदेश मंत्रालय की ओर से इंटरपोल को पासपोर्ट रद्द करने की जानकारी देने के बावजूद अलग-अलग देशों में समान व्यवस्था न होने के कारण नीरव को यात्रा करने से नहीं रोका जा सका और वह समुद्र के रास्ते एक देश से दूसरे देश की यात्रा कर रहा है।

गौरतलब है कि एक से ज्यादा पासपोर्ट का इस्तेमाल करना जुर्म है। हालांकि बात की भी जांच की जा रही है कि नीरव मोदी किसी दूसरे देश द्वारा जारी पासपोर्ट का इस्तेमाल तो नहीं कर रहा था।

इससे पहले भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के केस में सीबीआई और ईडी ने इंटरपोल से नीरव मोदी के खिलाफ अरेस्ट वॉरंट जारी करने की मांग की थी। वहीं पिछले महीने नीरव के परिवार के पास 8000 करोड़ की संपत्ति होने का पता चला था।इस आधार पर ईडी मुंबई की अदालत से उन्हें ‘भगोड़ा’ घोषित करने की भी मांग कर सकती है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close