शिक्षाकर्मियो का संविलयनःहर महीने होगा सात हजार से बारह हजार का फायदा,यहाँ पढिए और मिलेंगी क्या सुविधाएं

Shri Mi
2 Min Read
रायपुर।कैबिनेट फैसले के साथ ही छत्तीसगढ़ के शिक्षाकर्मियांे का संविलयन शिक्षा विभाग मे हो गया है। आने वाले एक जुलाई से शिक्षाकर्मी शिक्षा विभाग में शिक्षक (एलबी) लोकल बाडी संवर्ग के नाम से जाने जाएंगे।कैबिनेट के फैसले के बाद शिक्षक पंचायत-नगरीय निकाय संवर्ग के वेतन में सात हजार से लेकर बारह हजार रूपए तक की बढोत्तरी होगी।अब शिक्षाकर्मियों का प्रबंधन शिक्षा विभाग द्वारा किया जावेगा। शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में विभागीय भर्ती पदोन्न्ति नियमों में संशोधन किया जावेग। शिक्षक पंचायत-नगरीय निकाय संवर्ग में अब कोई नदोन्नति नहीं होगी।संविलयन के बाद शिक्षा विभाग की ओर से पदोन्नति की कार्यवाही की जावेगी।
मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद पंचायत और ग्रामीण विकास तथा स्वास्थ्य मंत्री श्री अजय चंद्राकर ने केबिनेट के महत्वपूर्ण फैसलों की जानकारी दी। उनके साथ स्कूल शिक्षा और आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप तथा नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री अमर अग्रवाल भी उपस्थित थे। पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री चंद्राकर ने बताया कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में केबिनेट की आज की बैठक में शिक्षक (पंचायत/नगरीय निकाय) के पद को स्कूल शिक्षा विभाग के अधीन संविलियन करने का निर्णय लिया गया।
प्रथम चरण में लगभग एक लाख 03 हजार शिक्षक (पंचायत/नगरीय निकाय) का संविलियन एक जुलाई 2018 से किया जाएगा। शेष शिक्षकों (पंचायत/नगरीय निकाय) के जैसे-जैसे आठ वर्ष की सेवा पूर्ण होगी शनैः शनैः संविलियन की कार्रवाई की जाएगी, जिससे लगभग 48 हजार शिक्षक भविष्य में लाभान्वित होंगे। वर्ष 2019 में 10 हजार और आगे के वर्षों में 38 हजार शिक्षक इससे लाभान्वित होंगे। संविलियन के फलस्वरूप शिक्षक (पंचायत/नगरीय निकाय) को नियमित शिक्षकों की तरह देय समस्त सुविधाओं (वेतनमान, भत्ते, पदोन्नति आदि) पर राज्य शासन पर लगभग एक हजार 346 करोड़ रूपए का अतिरिक्त वार्षिक व्यय भार आएगा।
Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close