चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर छत्तीसगढ़ में करीब एक करोड़ लोगों के योगाभ्यास करने का बना गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड

रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सभी लोगों से योग को जीवन पद्धति का हिस्सा बनाने का आव्हान किया है। डॉ. सिंह चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय केन्द्रीय बिजली एवं नवीन और नवीनीकरण ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री आर.के.सिंह और अन्य विशिष्टजनों ने 600 स्कूली बच्चों के साथ सामूहिक योगाभ्यास किया।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में कहा योग से शरीर स्वस्थ होता है, स्मरण शक्ति बढ़ती है और योगाभ्यास करने वालों का आत्मविश्वास का स्तर भी ऊंचा होता है। भारत के ऋषि मुनियों ने अपनी साधना और तपस्या से योग का जो ज्ञान दुनिया को दिया था, उसे आज पुनर्जीवित करने का काम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया है।

प्रधानमंत्री की पहल पर दुनिया में योग को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता मिली है। पूरी दुनिया में आज 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है, इसके लिए मैं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को बधाई देता हूॅ।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ की जनता ने पिछले साल योग दिवस पर 50 लाख लोगों के एक साथ योगाभ्सास करने का कीर्तिमान बनाया था। आज चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पूरे छत्तीसगढ़ में लगभग एक करोड़ लोगों ने एक साथ योगाभ्यास कर अपने ही पुराने रिकार्ड को तोड़ते हुए एक नया कीर्तिमान बनाकर इसे गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराया।

डॉ. रमन सिंह ने कहा – आज पूरे प्रदेश के स्कूलों, महाविद्यालयों, 10 हजार ग्राम पंचायतों सहित विभिन्न संस्थाओं में विशेषज्ञ योगाचार्यो के मागदर्शन में सामूहिक योगाभ्यास किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *