राज्य सरकार की योजनाओं से श्रमिकों के जीवन में आयी खुशहाली-अमर अग्रवाल

Shri Mi
3 Min Read

[wds id=”13″]
बिलासपुर।
नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने बृहस्पति बाजार में शुक्रवार को श्रमिकों को सायकल, सिलाई मशीन, ई-रिक्शा और औजार किट का वितरण किया। श्रमिक प्रतीक्षालय में सैंकड़ों श्रमिकों की उपस्थिति में श्री अग्रवाल ने श्रम विभाग में पंजीकृत छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मका राज्य सामाजिक सुरक्षा मण्डल के अंतर्गत 1 हजार 6 सौ सायकल, 3 सौ सिलाई मशीन एवं 22 ई-रिक्शा का वितरण किया। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मण्डल में पंजीकृत 1 हजार श्रमिकों( रेजा/ कुली) को औजार किट का वितरण किया। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद से श्रमिकों के जीवन में खुशहाली आयी है। राज्य बनने से पहले श्रमिक मजूदरी के लिये दूसरे राज्यों में पलायन करते थे लेकिन अब छत्तीसगढ़ में ही रोजगार के पर्याप्त अवसर मौजूद हैं। अब कोई भी श्रमिक भूखा नहीं सोता है क्योंकि राज्य सरकार द्वारा मात्र एक रूपये प्रति किलो में चावल उपलब्ध कराया जा रहा है। अन्न सहायता केंद्र में मात्र 5 रूपये  में श्रमिक भरपेट गर्म भोजन कर रहे हैं। मैं भी अन्न सहायता केंद्र में भोजन कर चुका हूं। यहां का भोजन का स्वाद घर के खाने से कम नहीं है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

नगरीय प्रशासन मंत्री ने कहा कि श्रमिकों के बेहतर इलाज के लिये सरकार द्वारा स्मार्ट कार्ड के माध्यम से 50 हजार तक के इलाज की सुविधा दी जा रही है। बड़ी बीमारियों के इलाज के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना शुरु की है जिससे आने वाले दिनों में 5 लाख तक  के इलाज की सुविधा ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि हर श्रमिक का सपना होता है कि उसका भी अपना घर हो। श्रमिकों का घर का सपना सरकार जल्द साकार करने  जा रही है। बिलासपुर में 20 हजार मकान बनाकर दिये जाएंगे। इसके अलावा जो जहां रह रहा है उसे वहीं पक्का मकान बनाकर दिया जाएगा।

इस दौरान अमर अग्रवाल ने इलेक्ट्रानिक प्री पेड कार्ड सिस्टम का भी उद्घाटन किया जिसकी सहायता से कम समय में श्रमिक अन्न सहायता केंद्र में भोजन प्राप्त कर सकेंगे। इस अवसर सांसद श्री लखन लाल साहू, महापौर किशोर राय, निगम के सभापतिअशोक विधानी, राममोहन सोनी, दीपक पांडे, जिला पंचायत सीईओ फरीहा आलम सिद्दकी, एसडीएम देवेंद्र पटेल, सहायक श्रमायुक्त अनीता गुप्ता समेत बड़ी संख्या में श्रमिक उपस्थित रहे।

 

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close