बिलासपुर की सभी अवैध कालोनियां एक महीने में हो जाएंगी वैध,अमर अग्रवाल बोले-कचरा निपटाने जुलाई में बन जाएगा कछार प्लांट

बिलासपुर।शहर की सभी अवैध कालोनियों को एक माह के अंदर वैध कर इसे नगर निगम के अंतर्गत हैंडओवर ले लिया जाएगा। इसके लिए निगम आयुक्त सौमिल रंजन और जिला प्रशासन को निर्देशित किया गया।उक्त बातें वार्ड क्रमांक 43 रविंद्र नाथ टैगोर नगर में सड़क लोकार्पण समारोह के मुख्य अतिथि नगरीय निकाय एवं विकास, उघोग व वाणिज्कर मंत्री अमर अग्रवाल ने कही। वाणिज्कर मंत्री ने कहा कि अवैध कालोनी होने के कारण इसे निगम में हैंडओवर नहीं लिया जाता है। इसलिए निगम से मिलने वाली सुविधाएं भी ऐसे कालोनी वासियों को नहीं मिल पाती है। इसके लिए विधिवत प्रक्रिया की जा रही है। शहर के सभी कालोनी को आने वाले एक माह के अंदर वैध कर निगम द्वारा हैंडओवर ले लिया जाएगा। इसके बाद वहां के निवासियों को बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा व स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं मिलने लगेगी। श्री अग्रवाल ने कहा कि दिनदयाल पथ प्रकाश योजना के अंतर्गत सभी नगर निगम में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाया गया है। इससे सभी नगर निगम की सड़कें जगमगा उठी है। इसका एक फायदा और हुआ है कि एलईडी लाइट के लगने से निगमों का बिजली बिल आधा हो गया है।

अमर अग्रवाल ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शहर में घर-घर से कचरा उठाने कार्य शुरू हो गया है। घरों से कचरा लेकर पर्यावरण की दृष्टि से विधिवत निबटान की व्यवस्था भी की गई है। कचरा निबटान के लिए कछार में प्लांट बन रहा है, जो जुलाई में बनकर तैयार रहेगा। प्लांट के बन जाने पूरे शहर के कचरे का निबटान होगा। इसके बाद पूरे छत्तीसगढ़ में बिलासपुर सबसे साफ-सुथरा शहर हो जाएगा। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में शहर में 25 हजार आवेदन आएं हैं। सभी नगरीय निकायों में करीब साढ़े तीन लाख आवेदन आए हैं। इसके लिए 12 हजार करोड़ की आवश्यकता होगी।केंद्र द्वारा इन मकानों के निर्माण के लिए केवल 4 हजार करोड़ दिया जाएगा, लेकिन बचत के 8 हजार करोड़ की व्यवस्था राज्य सरकार को करनी पड़ेगी।

गरीबों के घर बने इसके लिए सरकार पीछे नहीं हटेगी। लोन लेकर गरीबों के मकान बनाए जाएंगे। 5 हजार करोड़ रुपए लोन के लिए सरकार द्वारा आवेदन दे दिया गया है, आने वाले एक माह में मिल जाएगा और इससे गरीबों के पक्के मकान बनेंगे। कार्यक्रम में मेयर किशोर राय, सभापति अशोक विधानी, जनकार्य प्रभारी उमेषचंद्र कुमार, एल्डरमेन मनीष अग्रवाल, उदय मजुमदार, महिला मंडल की पदाधिकारी श्रीमती पूजा विधानी श्री हेनरी इंग्रिड, सहित वार्ड के जनप्रतिनिधि व लोग और निगम के अधिकारी व कर्मचारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

एलईडी लाइट से मिला राष्ट्रीय पुरस्कार
मंत्री  ने कहा कि एलईडी लाइट के उपयोग से निगम को राष्ट्रीय स्तर का अवार्ड मिला है। यह शहर के लिए खुशी की बात है। निगम द्वारा स्वच्छता को लेकर चलाए गए अभियान को यहां के लोगों का भरपूर सहयोग मिला। पब्लिक वोटिंग की वजह से आवाज कैंपन को गोल्ड अवार्ड मिला। इस दौरान उन्होंने सभी शहर वासियों से इसी तरह सहयोग बनाए रखने और आपसी प्रेम-स्नेह व सद्भावना पूर्वक रहने की अपील की।

नहीं होगा किसी के साथ अन्याय
नगरीय निकाय मंत्री ने कहा कि शहर में अशांति फैलाने का प्रयास भी कुछ लोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह कौन है यह आप भी जानतें है। हमारे शहर को ऐसे लोगों से बचाने संकल्पित हूं और मेरे रहते किसी के साथ अन्याय नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *