वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मे शिक्षा सचिव ने दिये निर्देश,यहाँ पढ़िये कैसे होगा संविलियन

Shri Mi
3 Min Read

[wds id=”13″]
रायपुर।
शनिवार को शिक्षा सचिव गौरव द्विवेदी ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षाधिकारियो एवं ब्लाक शिक्षाधिकारियों को संविलियन के संदर्भ में  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये को दिशा निर्देश दिए।मिली जानकारी के अनुसार दिए गए दिशा निर्देशों में ट्राइबल के स्कूल कार्य करने वाले शिक्षाकर्मियों के लिए टी एलबी और एजुकेशन के स्कूल में ई एलबी संवर्ग लिखा जाएगा।  लेकिन ये व्याख्याता, उच्च वर्ग शिक्षक और सहायक शिक्षक ही कहलायेंगे। LB कैडर वरिष्ठता और चिन्हांकन के लिये प्रयुक्त होगा।सभी डीईओ और बीडीईओ को वरिष्ठता सूची का प्रकाशन कर दावा आपत्ति लेने और सेवा पुस्तिका का संधारण करने को कहा गया है। गोपनीय चरित्रावली 6 साल का जमा करने के निर्देश दिए गए। 1 जुलाई 2018 को वेतनवृद्धि लगने के बाद शासकीय शिक्षकों की भांति सातवें वेतनमान के मैट्रिक्स में पे फिक्सेशन होगा।इसी तरह 8 वर्ष से ऊपर वाले का जो हायर सेकंडरी और हाई स्कूल में पदस्थ है और जहां डीडीओ अधिकार प्राप्त है, तो वहां प्रिंसिपल वेतन निकलेंगे। प्राइमरी और मिडिल का बीईओ वेतन निकलेंगे। 8 से कम वाले के लिए पूर्ववत आबंटन आएगा। संविलियन के दायरे में आने वाले समस्त LB संवर्ग के शिक्षकों को 1 अगस्त को 7वां वेतनमान भुगतान करने के कड़े निर्देश दिए गए है। संविलियन के लिए 8 साल की सेवावधि देखी जाएगी, अर्थात समस्त अप्रशिक्षित शिक्षाकर्मियों का संविलियन किया जावेगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

वहीं निम्न पद से उच्च पद मामले में जिनके सेवावधि की गणना का निराकरण हो चुका है, उनका भी संविलियन किया जाएगा। बताया गया कि इस बारे में सारे आदेश जल्द ही जारी होंगे।वहीं शिक्षाकर्मियों की मानें तो वर्ग 01 की सेवापुस्तिका लिखने का प्राचार्य को 2 और 3 का बीईओ को अधिकार रहेगा।  सभी प्राचार्यो को डीडीओ मिलेगा। पूरे भत्ते के साथ एचआरए भी मिलेगा। साथ ही एनपीएस की कटौती मूल वेतन और डीए का 10% होगा। जबकि वर्ग 1 की वरिष्ठता प्रांत स्तर से, वर्ग 2 और 03 का जिला स्तर से देखा जाएगा। वहीं सेवा पुस्तिका पुरानी वाली ही रहेगी। निम्न से उच्च वाले में निम्न पद से जोड़ कर माना जायेगा शिक्षाकर्मियों के मुताबिक क्रमोन्नति पर कुछ भी नहीं कहा गया,वह आदेश से ही पता चलेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close