राज्य का पहला और अनूठा कार्यक्रम…युवा साहित्यकारों को मिलेगा बड़ा मंच…विजेताओं को मिलेगा नगद सम्मान

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर–छत्तीसगढ़ राज्य युवा आयोग​ ने प्रदेश के युवा कलमकारों को मंच देने का फैसला किया है। ऐसे युवा साहित्यकार जिनकी उम्र 40 या इससे कम है..कार्यक्रम में भागीदारी कर सकते हैं। श्री सांईनाथ फाउंडेशन रायपुर के तत्वावधान में कार्यक्रम का आयोजन 30 जून शनिवार को कैफ़े ट्विन प्लाजा अग्रसेन चौक में किया जाएगा। प्रदेश के सबसे बड़े मंच से युवा साहित्यकार अपनी प्रतिभा को सबके सामने पेश करेंगे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                  छत्तीसगढ़ राज्य युवा आयोग और श्री साँईनाथ फांउडेशन के संयुक्त प्रयास से शनिवार को कैफे ट्विन प्लाजा अग्रसेन चौक रायपुर में सुबह 11 बजे से युवा कलमकार कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। आयोजकों ने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन छत्तीसगढ़ राज्य युवा आयोग के अध्यक्ष और बस्तर राज परिवार के सदस्य कमलचंद्र भंजदेव की प्रेरणा से किया जा रहा है। फिलहाल प्रदेश के 24 जिला मुख्यालयों में ऑडिशन लेकर युवाओं का चयन किया जा रहा है।

               कार्यक्रम के सूत्रधार साईंनाथ फाउंडेशन के अध्यक्ष आशीष राज सिंघानिया ने बताया कि आयोजन के पहले चरण में प्रदेश के सभी जिलों में खुला मंच प्रतियोगिता के माध्यम से 5 कवियों और शायरों का चयन किया जाएगा। मुख्य आयोजन रायपुर में होगा। राजधानी रायपुर में आयोजित मुख्य समारोह में चयनित प्रतिभागियों को नगद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र के साथ मोमेंटो देकर किया जाएगा।

              आशीष राज सिंहानिया ने बताया कि प्रतियोगिता में पहले स्थान पर आने वाले युवा कलमकार को नगद 11 हजार रूपए मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। द्वितीय स्थान के लिए 7 हजार 1 सौ रुपए नगद और तीसरा स्थान पाने वाले साहित्यकार को 5 हजार 1 सौ रुपए नगद प्रशस्ति पत्र और मोमेंटो दिया जाएगा। सात लोगों को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

                     कार्यक्रम जिला प्रभारी श्री कुमार ने बताया कि आयोजन में 40 या इससे कम उम्र के युवा किव भाग ले सकेंगे। सभी प्रतिभाओं को कविता पेश करने के लिए अधिकतम तीन मिनट का समय दिया जाएगा। प्रतिभागियों को सुविधानुसार हिंदी, उर्दू और छत्तीसगढ़ी भाषा में कविता पेश करने की छूट होगी।

                      प्रतियोगिता में शामिल युवा रचनाकारों को  काव्य पाठ के दौरान निर्णायक मंडल की कसौटी से गुजरना होगा। निर्णायक मंडल में शामिल वरिष्ठ गज़लगो केवल कृष्ण पाठक, व्यंग्य कवि महेश श्रीवास श्रेष्ठ युवा कलमकारों का फैसला करेंगे। कार्यक्रम में उप-जिला प्रभारी जयेंद्र कौशिक, नितेश पाटकर, योगेश शर्मा, इंद्रजीत तिवारी, बालकदास, आशुतोष दुबे, उत्कर्ष सिंह, सुमित शर्मा, आदर्श विश्वकर्मा का विशेष सहयोग रहेगा। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए इच्छुक युवा कवि 8319338331 व 9907289696 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

close