राजस्व मामले निपटाने में कोताही:रोकी गई SDM/तहसीलदार की तनख्वाह,4 तहसीलदारों को नोटिस

Shri Mi
4 Min Read

रायगढ़।कलेक्टर शम्मी आबिदी ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एसडीएम, तहसीलदार एवं राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर सीमांकन, नामांतरण, बटांकन, ई-कोर्ट, डिजीटल हस्ताक्षर, नक्सा दुरूस्तीकरण, सूखा राहत राशि का वितरण, आधार सीडिंग, ईस्काई संचार क्रांति, भू-अर्जन के प्रकरण, मुआवजा राशि आदि लंबित प्रकरणों की विस्तार से गहन समीक्षा की। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को सीमांकन, बटांकन, नामांतरण के साथ एक साल से दो वर्ष तक के लंबित प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि लंबित प्रकरणों के निराकरण में समय का विशेष ध्यान रखें। साथ ही पंचायतों के सरपंचों से बकाया राशि एवं राजस्व राशि की वसूली में गति लाने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार से लंबित राजस्व प्रकरणों की एक-एक करके जानकारी ली और नक्शा दुरूस्तीकरण, ई-डिजीलाईजेेशन, आधार सीडिंग, खसरा, नक्शा का अद्यतनीकरण, डिजीटल सिग्नेचर, सीमांकन, बटांकन, नामांतरण आदि लंबित प्रकरणों की धीमी प्रगति पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी एसडीएम एवं तहसीलदार का वेतन रोकने के लिए कोषालय अधिकारी को निर्देश दिए है।

उन्होंने कहा कि जब तक लंबित राजस्व प्रकरणों में प्रगति नहीं दिखेगी तब तक वेतन का भुगतान बिना कलेक्टर के अनुमति से न किए जाए। उन्होंने अधिकारियों को ई-कोर्ट के ऑनलाईन प्रकरण एवं मेन्युअल प्रकरण का मिलान करके सही डाटा अपडेट करने के निर्देश दिए है।

साथ सूखा राहत राशि का भुगतान किसानों को एक सप्ताह के भीतर करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने सीमांकन, नामांतरण के साथ लंबित प्रकरणों को गंभीरता से नहीं लेने के कारण कापू, पुसौर, रायगढ़ एवं खरसिया के तहसीलदार को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है। उन्होंने अधिकारियों को विशेष अभियान चलाकर रोस्टर बनाकर राजस्व विवाद मुक्त ग्राम पंचायत बनाने के लिए निर्देशित किया।

समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को अवगत कराया कि जिले के चिन्हांकित मतदान केन्द्रों में दिव्यांगजनों के लिए 30 जून तक अनिवार्य रूप से रैम्प बनाना सुनिश्चित करें। साथ ही सभी मतदान केन्द्रों में विद्युत, पेयजल, शौचालय के साथ सारी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का मौके पर जाकर स्थल निरीक्षण करके भौतिक सत्यापन करे एवं मतदान केन्द्रों की समस्याओं का निदान करें। साथ ही सभी एसडीएम को अपने ब्लाक के स्कूलों के दीवारों एवं छतों के जर्जर स्थिति की जानकारी लेकर उसकी सुदृढ़ीकरण अनिवार्य रूप से करवाने के निर्देश दिए है।

उन्होंने कहा कि जर्जर स्कूलों में बच्चों को न बैठाये, संबंधित स्कूलों के आसपास वैकल्पिक व्यवस्था कराकर सुरक्षित जगह का चिन्हांकन करके बच्चों को बैठाने के निर्देश दिए है। समीक्षा के दौरान उन्होंने अविवादित नामांतरण, अविवादित बंटवारा, राजस्व संबंधी कार्य, भूमि विवाद संबंधी प्रकरण, त्रुटि सुधार, राजस्व अभिलेखों का दुरूस्तीकरण, ऋण पुस्तिका का सुधारकरण, भू-अर्जन के प्रकरण, मुआवजा राशि, भूमि परिवर्तन, आरबीसी 6-4 के प्रकरण आदि से संबंधित प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close