जब कलेक्टर के हाथों सम्मानित हुई दानवीर शिवकुमारी…दयानन्द ने क्या कहा…कि लोगों के दिल में बैठ गयी बात

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर—कलेक्टर पी दयानंद ने कोटा विकासखण्ड के करहीकछार गांव की महिला कृषक शिवकुमारी का सम्मान किया है। दरअसल शिवकुमारी ने गांव में फुलवारी केंद्र के लिए प्रशासन को 20 डिसमिल निजी जमीन दान किया है। दान की जमीन पर अब फुलवारी केंद्र बनकर तैयार हो गया है। कलेक्टर दयानंद ने शिवकुमारी से फुलवारी केंद्र का उद्घाटन कराया। उन्होने कहा कि शिवकुमारी के योगदान को समाज हमेशा सम्मान के साथ याद रखेगा।

                कलेक्टर ने बताया कि जब गांव के कामकाजी परिवार अपने काम पर बाहर जाएंगे उस दौरान फुलवारी केंद्र में उनके बच्चों को पोषित किया जाएगा। केन्द्र में बच्चों की देखभाल के लिये गांव की युवतियों को जिम्मेदारी दी जाएगी। बच्चों को यहां पर पौष्टिक आहार दिया जाएगा। मनोरंजन के लिये फुलवारी केंद्र में खिलौने की भी व्यवस्था रहेगी।

             कलेक्टर पी. दयानंद ने बताया कि शिवकुमारी ने जमीन दान को हमेशा गर्व से याद किया जाएगा। जमीन दान कर शिवकुमारी समाज के लिये मिशाल पेश की है। जहां  इंच-इंच जमीन के लिये झगड़े और खून खराबा की नौबत आ जाती है। ऐसे समय में शिवकुमारी का नाम लोगों के बीच आदर्श के रूप में सामने आएगा। बच्चों की देखभाल के लिये जमीन दान कर शिवकुमारी नेक और महान काम किया है।

                      कलेक्टर ने बताया कि शिवकुमारी की जमीन पर तैयार फुलवारी केन्द्र में कुपोषित बच्चों की उचित देखभाल के लिये निर्धारित मीनू के अनुसार पौष्टिक भोजन दिया जाएगा। पी.दयानन्द ने कहा कि समाज और प्रशासन जब मिलकर काम करते हैं..तब ही वास्तविक परिवर्तन नजर आता है। फुलवारी केंद्र के जरिये ग्रामीणों के काम पर जाने से बच्चों की देखभाल की समस्या दूर हो जाएगी। इस दौरान लोगों ने कलेक्टर की बात को बहुत ही गंभीरता से लिया।

                इस दौरान मौके पर मौजूद ग्रामीणों से कलेक्टर ने कहा कि मानसून में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं। शिवकुमारी ने कहा कि वह ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं है। लेकिन समाज के दुख सुख से वाकिफ है। हमेशा से कुछ करने की इच्छा थी। उनके पास तीन एकड़ जमीन थी कामकाजी ग्रामीणों के बच्चों की उचित देखभाल लिए 20 डिसमिल जमीन सरकार को दी है। आज जब फुलवारी केंद्र बनकर तैयार हो गया है तो बड़ी संतुष्टि मिल रही है। जन स्वास्थ्य सहयोग संस्था के डॉ रमन ने बताया कि प्रशासन के सहयोग से अब तक बेलगना क्षेत्र में 93 फुलवारी केंद्र खोले जा चुके हैं। केन्द्र में लगभग 1100 बच्चों का देखभाल किया जा रहा है।

     कार्यक्रम के बाद फुलवारी परिसर में कलेक्टर समेत सभी ग्रामीणों ने पौधरोपण किया। समारोह में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ बी बी बोर्डे समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

close