CM डॉ रमन सिंह ने बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिये बिलासपुर जिले को किया पुरस्कृत

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर/बिलासपुर-बिलासपुर जिले को स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिये पुरस्कृत किया गया है। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने रायपुर में आयोजित समारोह में मुख्य चिकित्सा अधिकारी बी बी बोर्डे को जिले में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिये सम्मानित किया। बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिये जिले को पुरस्कृत किये जाने पर कलेक्टर पी दयानंद ने कहा है कि जिला प्रशासन लोगों को त्वरित एवं बेहतर स्वास्थ्य सेवायें देने के लिये प्रतिबद्ध है। हम आगे भी जिले के नागरिकों के लिये बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा लगातार लोगों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की मॉनिटरिंग की जाती है। उल्लेखनीय है कि विगत पांच वर्षों में बिलासपुर जिले ने स्वास्थ्य सेवाओं में गुणवत्ता हेतु कई कार्यक्रम बेहतर तरीके से संयोजित किये हैं। जिले में पिछले पांच वर्षों में मातृ मृत्यु दर घटकर 261 प्रति दस लाख पहुंच गया है जो कि पहले 350 तक था। इसी प्रकार शिशु मृत्यु दर प्रति हजार 38 तक पहुंच गई है जो कि पहले 54 से अधिक थी। जिले ने संस्थागत प्रसव में अभूतपूर्व सफलता अर्जित की है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

पहले 14 प्रतिशत थी जो अब बढ़कर 74 प्रतिशत हो गई है। जिले में स्वास्थ्य सेवाओं हेतु विगत वर्षों में केवल 36 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन युक्त थे वहीं वर्तमान में 53 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शासकीय भवन में संचालित हैं। उप स्वास्थ्य केंद्रों में 98 उप स्वास्थ्य केंद्र शासकीय भवनों में संचालित थे वर्तमान में 168 उप स्वास्थ्य केंद्र शासकीय भवन में संचालित हैं। माताओं एवं शिशुओं की विशेष सुविधा के लिये जिले में दो 50 बिस्तर तथा एक 100 बिस्तर एमसीएच अस्पताल क्रमश: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिल्हा, गौरेला की स्वीकृति प्राप्त हुई है। जिसमें से 50 बिस्तर अस्पताल गौरेला का संचालन प्रारंभ हो गया है।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close