खरीफ फसलों की 40 प्रतिशत बोनी पूरी,पिछले दो दिनों की बारिश से बोआई में आई तेजी

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।पिछले दो दिनों से जारी बारिश से खेती-बाड़ी को जबर्दस्त फायदा हुआ है। एक ओर जहां खरीफ फसलों की बोनी में तेजी आयी है, वहीं दूसरी ओर पहले से बोयी गई फसलों के लिए अमृत साबित हुई है। छत्तीसगढ़ में खरीफ मौसम की 40 प्रतिशत बोनी पूरी हो गई है।
कृषि मंत्री  बृजमोहन अग्रवाल ने  बताया कि कृषि विभाग द्वारा चालू खरीफ मौसम में लगभग 48 लाख 20 हजार हेक्टेयर में अनाज, दलहन, तिलहन और साग-सब्जी बोने का कार्यक्रम बनाया गया है। वर्तमान में लगभग 20 लाख हेक्टेयर में खरीफ फसलों की बोनी पूरी हो गई है। श्री अग्रवाल ने बताया कि धान खरीफ मौसम की सबसे प्रमुख फसल है। इस साल लगभग 37 लाख हेक्टेयर में धान बोने की तैयारी की गई है। कल 9 जुलाई की स्थिति में लगभग 17 लाख हेक्टेयर में धान की बोआई पूरी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 71 हजार हेक्टेयर में मक्के तथा चार हजार हेक्टेयर में ज्वार, कोदो-कुटकी की बोनी पूरी कर ली गई है। इस प्रकार कुल 17 लाख 45 हजार हेक्टेयर में अनाज फसलें बोयी जा चुकी है।
श्री अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में दलहन फसल के अंतर्गत अरहर-उड़द, मूंग, कुल्थी तथा तिलहन फसल के अंतर्गत मूंगफली, तिल, सोयाबीन, रामतिल, सूरजमुखी, अरंडी आदि की खेती होती है। इस साल रेशे वाली फसलों तथा साग-सब्जियों के लिए एक लाख 43 हजार 500 हेक्टेयर रकबा निर्धारित किया गया है। वर्तमान में 35 हजार 500 हेक्टेयर में साग-सब्जियों की बोनी पूरी हो गई है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close