बच्चों के विकास में आंगनबाड़ी की भूमिका मां की तरह…अमर ने कहा…कुपोषण का गिरा ग्राफ, सेवाएं हुई बेहतर

बिलासपुर–निकाय मंत्री अमर अग्रवाल ने देवकीनंदन सभागृह में 268 आंगनबाड़ी केंद्रों के बीच एलपीजी कनेक्शन वितरित किया। उन्होने कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को बताया कि प्रदेश में पिछले सालों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति हुई है। कुपोषण दर में गिरावट के साथ बच्चों के स्वास्थ्य में तेजी से विकास हुआ है। इसका सारा श्रेय यदि किसी को जाता है तो वह हैं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता। जिनके कारण ही आज प्रदेश का सिर गर्व उठा हुआ है। राज्य सरकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के प्रयास की मुक्त कंठ से तारीफ करती है।

                  निकाय मंत्री अमर अग्रवाल ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की जमकर तारीफ की। मौका था देवकीनन्दन दीक्षित सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम की। निकाय मंत्री ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के अहर्निश सेवा भाव से राज्य के मातृ और शिशु मृत्यु दर में भारी कमी आयी है। मंत्री ने बताया कि राज्य में कुपोषण के दर में भी भारी गिरावट आई है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आंगनबाड़ी केंद्रों में तैनात बहनों ने कितनी मेहनत की है।

           अमर अग्रवाल ने बताया कि आंगनबाड़ी सहायिकाओं और कार्यकर्ताओं का ही प्रयास है कि आज सरकार गर्व से कह सकती है कि इनकी मेहनत और तपस्या को नजरअंदाज किसी भी सूरत में नहीं किया जा सकता है।

                        मंत्री ने उपस्थित लोगों को बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को पोषण आहार दिया जाता है। कार्यकर्ता अपने कर्तव्यों को बखूबी से निभाते हुए शासन की योजनाओं और उद्देश्यों तक गांव घर के एक परिवार तक पहुंचाती है। छोटे- छोटे बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों में घर जैसा माहौल देती हैं। अमर अग्रवाल ने जानकारी दी कि भारत के आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्यकुशलता का लोहा पूरी दुनिया मानती है।

          उन्होने कहा कि राज्य बनने से पहले बच्चों में कुपोषण और मृत्यु दर के आंकड़े देखकर मुंह कलेजा पर आ जाता था। ऐसा देखकर अच्छा भी नहीं लगता था। लेकिन शासन की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन से आज छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य शिक्षा और आधारभूत संरचना में बहुत बेहतर स्थिति में है। इसका सारा श्रेय निश्चित रूप सें आंगनबाड़ी केन्द्रों,कार्यकर्ताओं के साथ संबधित विभाग के अधिकारियों को भी जाता है।

                    कार्यक्रम के दौरान मंत्री अमर अग्रवाल ने बेहतर कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और महिला पर्यवेक्षकों को सम्मानित किया। 268 आंगनबाड़ी केन्द्रों के बीच एलपीजी का वितरण किया। कार्यक्रम में महापौर किशोर रायए महिला बाल विकास अधिकारी सुरेश शुक्ला संदीप शर्मा समेत काफी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद थीं।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...