रायपुर में वायु सेना भर्ती रैली 30 अगस्त से,छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के युवाओं को मिलेगा वायु सेना में कमांडो बनने का अवसर

Shri Mi

रायपुर,जिले,युवाओं ,16 मई ,रायगढ़ ,वायुसेना,भर्ती रैलीरायपुर।छत्तीसगढ़ के युवाओं को वायु सेना में अपना कैरियर बनाने का सुनहरा अवसर मिलने जा रहा है। वायु सैनिक चयन केन्द्र भोपाल द्वारा जिला प्रशासन रायपुर के सहयोग से आगामी 30 अगस्त से 05 सितम्बर तक रायपुर के  पं. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम साइंस कॉलेज में वायु सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है।वायु सैनिक चयन केन्द्र भोपाल के विंग कमांडर मो. इमरान खान और कलेक्टर ओ.पी.चौधरी ने वायु सेना भर्ती रैली के संबंध में जिला कलेक्टोरेट पत्रकारों से चर्चा करते हुए इसके संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। भर्ती रैली के सुचारू संचालन के लिये मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दीपक सोनी को नोडल अधिकारी तथा उप संचालक “रोजगार” को सहायक नोडल अधिकारी बनाया गया है।वायु सैनिक चयन केन्द्र भोपाल के विंग कमांडर मो. इमरान खान ने बताया कि इस भर्ती रैली में छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के पुरूष युवा भाग ले सकते है। रैली में शामिल होने के लिए पहले से आवेदन करने की आवष्यकता नही है। रैली तिथि को ही युवा अपने सभी प्रमाण पत्रों की मूल प्रति के साथ उपस्थित होकर भर्ती में भाग ले सकते है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में भर्ती रैली में आने वाले युवाओं के लिए राज्य सरकार और जिला प्रषासन रायपुर द्वारा मार्गदर्षन केन्द्र, सिटी बस, निःषुल्क आवास एवं रियायती दर पर दाल-भात केंद्र की सुविधा उपलब्ध करायी जाती है जो काफी सराहनीय है।

.

विंग कमांडर ने मो.इमरान खान ने बताया कि 31 अगस्त को 14 जिलों जिसमें दंतेवाड़ा, बस्तर, दुर्ग, रायगढ़, राजनांदगांव, धमतरी, महासमंुद, कांकेर, बीजापुर, सुकमा, कोण्डागांव, नारायणपुर, गरियाबंद एवं बालौद तथा 03 सितम्बर  को 13 जिलों रायपुर, बलौदाबाजार, बलरामपुर, बेमेतरा, बिलासुपर, जांजगीर-चांपा, जषपुर, कर्वधा, कोरबा, कोरिया, मंुगेली, सरगुजा एवं सूरजपुर के युवाओं के लिये भर्ती रैली आयोजित की जाएगी। भर्ती रैली के दिन ही युवाओं को सुबह 05 बजे से 09 बजे तक टोकन प्रदान किया जायेगा।

भर्ती रैली में भारतीय वायु सेना (सुरक्षा) के पदों पर भर्ती संबंधी कार्यवाही की जायेगी। इस पद हेतु आवेदकों की जन्मतिथि 14 जुलाई 1998 से 26 जून 2002 के मध्य होनी चाहिये तथा वे किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त संस्था व बोर्ड से 12 वीं कक्षा कम से कम 50 प्रतिषत अंको से उत्तीर्ण हो, जिसमें अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिषत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। आवेदकों की न्यूनतम उचाई 152.5 सेमी तथा सीना 75 सेमी होना अनिवार्य है।

भर्ती रैली की चयन प्रक्रिया के प्रथम चरण में शारीरिक फिटनेस परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसमें 1.6 किमी की दौड़ 5 मिनट 40 सेकण्ड में पूरा करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही 20 पुषअप, 20 सीटअप, 8 बीम लगाना होगा। शारीरिक फिटनेस परीक्षा उत्तीर्ण आवेदकों को वस्तुनिष्ठ प्रकार की लिखित परीक्षा देनी होगी, जिसमें अंग्रेजी, तर्कषक्ति एवं सामान्य ज्ञान के प्रष्नों को 45 मिनट में हल करना होगा। मनोवैज्ञानिक परीक्षा, अंग्रेजी भाषा में 10 से 15 युवाओं के मध्य समूह परिचर्चा तथा डायनमिक फैक्टर टेस्ट भी क्रमषः होगा। इन परीक्षणांे में उत्तीर्ण युवाओं का मध्यप्रदेष स्थित वायु सेना के बैतुल हॉस्पिटल में मेडिकल परीक्षण होगा। उल्लेखनीय है कि पिछले साल मई 2017 में रायपुर में आयोजित वायु सेना भर्ती रैली में राज्य के 204 युवक चयनित हुए थे।

चयनित युवाओं को प्रषिक्षण अवधि में प्रतिमाह 14600 रूपये की वृतिका एवं प्रषिक्षण उपरांत लगभग 47000 रूपये की परिलब्धियां सहित अन्य सुविधाएं प्राप्त होगी। वायु सेना भर्ती रैली के संबंध में विस्तृत जानकारी रोजगार अधिकारी श्री केदार पटेल के वाट्स अप नं. 9425502970 से या श्री गुलजार दिवान के मोबाईल नं. 7999872816 से अथवा जिला रोजगार  कार्यालय पुराना पुलिस मुख्यालय राजभवन के पास रायपुर से प्राप्त की जा सकती है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close