अवैध तरीके से डेटा लीक मामले में ‘कैंब्रिज एनालिटिका’ के खिलाफ CBI जांच के आदेश

Shri Mi
1 Min Read

नईदिल्ली।भारतीय लोगों का डेटा गलत तरीके से लेने के आरोप में केंद्र सरकार ने ब्रिटेन की कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के खिलाफ सीबीआई जांच के आदेश दे दिए हैं।इस बात की जानकारी राज्यसभा में आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी। उन्होंने कहा, ‘अवैध तरीके से कैंब्रिज एनालिटिका के द्वारा भारतीयों के डेटा चोरी के मामले की जांच सीबीआई करेगी’

Join Our WhatsApp Group Join Now

वहीं दूसरी तरफ कैंब्रिज एनालिटिका ने इस पर शुरुआती प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि आंकड़ों को लेकर उसने भारतीय कानून के मुताबिक मानकों का उल्लंघन नहीं किया है। लेकिन कंपनी की तरफ से जो जानकारी दी गई है वो फेसबुक की तरफ से दिए गए रिपोर्ट के मुताबिक नहीं है।

इस मामले में क्रैंब्रिज एनालिटिका कंपनी ने सरकार की तरफ से बाद में भेजे गए नोटिस का भी जवाब नहीं दिया। इसलिए सरकार को संदेह है कि यह कंपनी अवैध तरीके से भारतीयों का डेटा हासिल करने में शामिल हो सकती है।

मोदी सरकार ने इसी आशंका को देखते हुए सूचना तकनीक अधिनियम 2000 और आईपीसी की धाराओं के तहत संभावित उल्लंघन को देखते हुए सीबीआई जांच का आदेश दिया है।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close