बच्चों ने सीखा स्वच्छता का पाठ…केन्द्रीय विश्वविद्यालय टीम ने पेश किया नाटक…बताया..स्वच्छता के बिना विकास अधूरा

BHASKAR MISHRA
2 Min Read
बिलासपुर—मंगला में तीन दिवसीय स्वच्छता मेला का आयोजन किया गया। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय की स्वच्छता समर इंटर्नशिप टीम ने क्लीन भारत अभियान के तहत स्थानीय लोगों में स्वच्छता सम्बन्धी जानकारी देकर जागरूक किया। लोगों को स्वच्छता के फायदे गिनाए। संकल्प लेकर स्वस्च्छता जन जागरण के अलख को जगाने को कहा।
                मंगला में गुरूघासीदास विश्वविद्यालय की स्वच्छता समर इंटर्नशिप टीम ने तीन दिनों तक सघन स्वच्छता अभियान चलाया। स्वच्छता मेले में विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं ने बच्चों के बीच स्वच्छ भारत अभियान विषय पर निबंध,चित्रकला और नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस दौरान लोगों के बीच स्वच्छता संदेश देने सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रतिभावान बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। अपनी बातों को साफ सुथरे और प्रभावी तरीके से सबके सामने पेश किया।
                      कार्यक्रम के तहत ‘क्लीन भारत’ के सदस्यों ने ‘डोर टू डोर कैंपेन’ के जरिए हजारों ग्राम वासियों तक स्वच्छता का संदेश देने का हुनर सिखाया।  “स्वच्छता मेला” कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में स्वच्छ भारत इंटर्नशिप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी  डॉ सुजीत मिश्रा,ग्राम पंचायत सरपंच रमेश पटेल समेत पूर्व सरपंच, सचिव और अन्य जनप्रतिनिधि विशेष रूप उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व माध्यमिक शाला की प्राचार्या सावित्री शर्मा ने की।
                                           टीम क्लीन भारत के सदस्यों समेत सभी अतिथि वक्ताओं ने स्वच्छता पर रचनात्मक विचार रखे। स्कूली छात्राओं ने भी अपनी बातों को प्रभावी तरीके से रखा।  अतिथियों ने प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रशस्ति पत्र,मेडल देकर सम्मानित  किया गया। टीम क्लीन भारत ने स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक “गांव की सैर” पेश कर लोगों को तालियां बचाने को मजबूर किया। स्थानीय लोगों ने कार्यक्रम की जमकर सराहना की। ग्राम पंचायत परिसर में पौधरोपण भी किया गया। स्वच्छता मेला समापन समारोह के दौरान टीम क्लीन भारत के सदस्य,शिक्षिकाएं और भारी संख्या में छात्र-छात्राओं के साथ स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।
close