एससी-एसटी एक्ट पर सख्त हुए चिराग,मोदी सरकार को दी चेतावनी

नईदिल्ली।मोदी सरकार में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) ने एससी/एसटी बिल संशोधन की मांग की है। इतना ही नहीं सरकार को 9 अगस्त तक का अल्टीमेटम भी दिया है। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के बेटे और एलजेपी सांसद चिराग पासवान ने कहा कि अगर हमारी मांगे पूरी नहीं होती है तो पार्टी कोई भी कदम उठा सकती है।

इसके साथ ही चिराग पासवान ने कहा, ‘हम चाहते हैं कि केंद्र एससी/एसटी पर अध्यादेश लाए। लेकिन ये अब तक नहीं किया जा सका है। इसलिए हमने केंद्र को 7 अगस्त को बिल को फिर से पेश करने और पिछले कानून को फिर से बहाल करने की मांग की है। अगर ऐसा नहीं होता है तो 9 अगस्त से दलितों का प्रदर्शन होगा, जो 2 अप्रैल के विरोध-प्रदर्शन से भी ज्यादा तेज होगा।’

एलजेपी सांसद ने पीएम मोदी पर विश्वास जताते हुए कहा, ‘मुझे पीएम मोदी और सरकार दोनों पर पूरा विश्वास है। अगर वो एससी/एसटी एक्ट में कोई नहीं बदलाव करते हैं तो हमारा भरोसा उनपर और बढ़ जाएगा।’

बता दें कि इस 2018 की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट ने एससी/एसटी एक्ट के तहत दायर केस में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगा दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने बिना जांच के किसी को भी तुरंत गिरफ्तार करने पर रोक लगाया था।

जिसके बाद देश भर में दलित संगठनों ने अप्रैल के पहले सप्ताह में फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था। जिसमें 9 लोगों की जान भी चली गई थी। मोदी सरकार ने जब इसे लेकर समीक्षा याचिका दायर की थी जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *