कानन ने बनाया रिकार्ड..दिल्ली ने भी दिया तोहफा

KANANबिलासपुर—कानन पेण्डारी में स्वतंत्रता दिवस की अवसर पर वन्यप्राणीयों को देखने जनसैलाब देखने को मिला। स्वतंत्रता दिवस के पर्यटकों की भीड़ रहने की सम्भावना को देखते हुए कानन प्रशासन ने खास इन्तजाम किया गया था। केजों की सफाई के साथ ही वन्यप्राणीयों मे पर्यटकों की संख्या बढ़ने पर किसी भी प्रकार की मानव जनित संक्रमण न हो केजों के बाहरी सीमा में 2 से 5 मीटर की पट्टी में सोडियम हाईपोक्लोराईड का छिड़काव कर आवश्यकतानुसार बेरिकेट्स लगाया गया था। जू के सभी कर्मचारियों को पहचान पत्र के साथ नाम पट्टीका का भी वितरण किया गया। जू में कार्यरत कर्मचारियों को नाम पट्टीका के साथ पहचान पत्र वितरित किया गया था। जिससे पर्यटकों को कर्मचारियों से आवश्यक सहयोग लेने में मदद मिल सके। इस बार पिछले सारे वर्षों का रिकार्ड तोड़ते हुए 15 अगस्त को  कानन आनेवाले पर्यटकों की संख्या 15394 को पार गयी।   कानन प्रबंधन को गेट मनी के साथ अन्य सकल मद में कुल 2 लाख 69 हजार 4 सौ 94 की आय हुई है।  यह आय   नव वर्ष के बाद का सबसे बड़ी आय है। नव वर्ष मनाने 1जनवरी 2015 को कुल 17574 पर्यटक कानन आए थे। जिनसे सकल आय 3,27,545 हुई थी।
केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण नई दिल्ली ने सभी मिनी,लघु मिडियम एवं बड़ी चिड़ियाघरों के मुख्य वन्यप्राणी अभिरक्षकों, म्यूनिसिपल कमीश्नरों, मैनेजिंग डायरेक्टर, डायरेक्टर, क्यूरेटर एवं इंचार्ज अधिकारीयों के नाम  पत्र जारी कर  कहा है कि वन्य प्राणियों के एक्सचेंज प्रोपोजल और आर्थिक मदद उन्हीं चिड़ियाघरों के लिए स्वीकृत की जावेगी जिनकी मास्टर ले आऊट प्लान केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण नई दिल्ली से एप्रूव्ड होंगे। यह निर्णय केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की टेक्निकल कमेटी नई दिल्ली में आयोजित 75वीं बैठक में लिया है।
कानन पेण्डारी जूलाजिकल गार्डन बिलासपुर को केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण से आर्थिक सहायता के साथ यहां के लिए दूसरे जू से वन्यप्राणी एक्सचेंज प्रोपोजल जल्द ही स्वीकृत होंगे। कानन पेण्डारी चिड़ियाघर बिलासपुर का मास्टर ले आऊट प्लान माह फरवरी 2015 में ही केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा एप्रूव्ड किया जा चुका है।

                         नेशनल जूलाजिकल पार्क नई दिल्ली से नर बारहसिंघा एक नग, हिमालयन बियर नर-मादा और ब्रिडिंग लोन पर नर रायल बेंगाल टाईगर, जयपुर जू से घड़ियाल दो नर दो मादा सिक्का डियर एक नर और एक मादा, मादा भेड़िया एक नग, ग्वालियर प्राणी उद्यान से नर जंगली रायल बंगाल नर टाईगर  एक नग के साथ चौसिंघा मादा एक नग और बार्किंग डियर एक नर दो मादा , जूनागढ़ जू गुजरात सकरबाग से सफेद हिरण एक नर और दो मादा, चिंकारा एक नर और एक मादा ,हैदराबाद जू से माऊस डियर दो नर दो मादा तथा मणिपुर जू से लोरिस स्लो एक नर,दो मादा,  कैट लेपर्ड नर मादा दो-दो, हिमालयन बियर एक नर एक मादा  का वन्यप्राणी एक्सचेंज प्रोपोजल केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण नई दिल्ली कार्यालय स्वीकृति हेतु विचाराधीन है। जल्द ही कानन पेण्डारी बिलासपुर के पक्ष में स्वीकृत हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *