एक्शन में फेसबुक,भ्रमित करने वाले कई अकाउंट्स को किया डिलीट

Shri Mi
2 Min Read

नईदिल्ली।फेसबुक और इंस्टाग्राम से 32 पेज और अकाउंट्स हटा दिए गए क्योंकि उनका व्यवहार अनौपचारिक था. फेसबुक ने कहा कि इस तरह का बर्ताव उसके प्लेटफॉर्म पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और वह लोगों और ऑर्गनाइजेशंस को अकाउंट्स का एेसा नेटवर्क बनाने नहीं देगा, जिससे वह लोगों को भ्रमित कर सकें. फेसबुक ने कहा कि उसकी जांच अभी शुरुआती चरण में है और उसे नहीं पता कि इसके पीछे कौन है. फेसबुक ने कहा, अगले हफ्ते वॉशिंगटन में इन बुरे कलाकारों और विरोधों के बीच संबंध के बारे में जो कुछ जानते हैं, उसे साझा कर रहे हैं.

Join Our WhatsApp Group Join Now

अब तक क्या किया गया: साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी के हेड नथनील ग्लेशर के मुताबिक फेसबुक पर दो हफ्ते पहले 8 पेज, 17 प्रोफाइल्स और इंस्टाग्राम पर 7 अकाउंट्स की पहचान की गई, जिन्होंने प्रतिबंध का उल्लंघन किया. शुरुआती जांच पूरी करने और अमेरिकी लॉ एन्फोर्समेंट एजेंसी, कांग्रेस और टेक्नॉलजी की कंपनियों के साथ जानकारी को साझा करने के बाद इन सभी को हटा दिया गया।

इन अकाउंट्स ने क्या किया: उदाहरण के तौर पर इन्होंने वीपीएन और इंटरनेट फोन सर्विसेज का इस्तेमाल किया और थर्ड पार्टीज को पैसा देकर अपनी ओर से विज्ञापन चलवाए. Resisters नाम के पेज ने विरोध के लिए एक 10 से 12 अगस्त के बीच एक फेसबुक इवेंट आयोजित किया और असली लोगों से सपोर्ट मांगा. इस इवेंट को वॉशिंगटन में अगस्त में होने वाले Unite the Right इवेंट का विरोध करने के लिए बनाया गया था. Resisters पेज के गैर-कानूनी एडमिन्स 5 कानूनी पेजों को एडमिन्स से जुड़े थे, ताकि इवेंट को सह-आयोजित कराया जा सके. इन पेजों ने बिना जाने No Unite Right 2 – DC नाम के विरोधी इवेंट के लिए लोगों को लुभाना शुरू किया और ट्रांसपोर्टेशन, मटीरियल और लोकेशन के बारे में जानकारी दी. इस पर फेसबुक ने सख्त कार्रवाई करते हुए 5 अन्य पेजों के एडमिन्स से बातचीत की और पूरे मामले की जानकारी देने के साथ-साथ इवेंट को बंद कर दिया.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close