Independence Day 2018:82 मिनट के भाषण में बलात्कार, जीएसटी, नॉर्थ ईस्ट समेत इन मुद्दों पर बोले पीएम नरेंद्र मोदी

Shri Mi
17 Min Read

Pm Modi In Varanasi, Pm Modi, Narendra Modi, Mirzapur, Uttar Pradesh,नई दिल्ली- भारत के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांचवीं बार लाल किले की प्राचीर से सुबह साढ़े सात बजे तिरंगा फहराया जिसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं. अपने संबोधन में के लिए लोगों से उनके विचार मांगे थे. वहीं mygov.in की माने तो पीएम ने लोगों की राय को अपने भाषण में शामिल भी किया है. पीएम मोदी द्वारा मांगे गए सुझावों और विचारों के बाद लोगों ने उनकी इस पहल का स्वागत किया जिसमें उनको 30 हजार लोगों के सवाल मिले हैं जिनमें से चुनिंदा लोगों के सवाल और विचार पीएम मोदी अपने भाषण में शामिल करेंगे. साल 2019 में लोकसभा चुनाव प्रस्तावित है. ऐसे में प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी के इस कार्यकाल का स्वतंत्रता दिवस का ये आखिरी भाषण होगा. दिल्ली के चप्पे चप्पे पर सुरक्षा तैनात कर दी गई है. मंगलवार आधी रात से राजधानी की सीमाएं सील कर दी गई हैं. एक भी व्यवसायिक वाहन को दिल्ली में प्रवेश की इजाजत नहीं है. निजी वाहनों को भी समारोह के दौरान तलाशी के बाद ही दी घुसने की इजाजत दी जा रही है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

-अंत में राष्ट्र के नाम संबोधन खत्म करते हुए एक बार फिर राष्ट्र के नागरिकों को 72वें स्वतंत्रता दिवसकी बधाई दी. जिसके बाद पीएम मोदी अपने काफिले की तरफ बढ़ चले. उनका काफिला चला लेकिन थोड़ा आगे जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र अपने काफिले से उतरे और प्रोटोकॉल तोड़ते हुए बच्चों के बीच में पहुंच गए जहां बच्चों के बीच अपने प्रधानमंत्री को छूने के लिए होड़ मच गई.

-पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कविता कहते हुए कहा,

अपने मन में एक लक्ष्य लिए मंज़िल अपनी प्रत्यक्ष लिए हम तोड़ रहे हैं जंजीरें

हम बदल रहे हैं तस्वीरें ये नवयुग है, नव भारत है खुद लिखेंगे अपनी तकदीरें.

हम निकल पड़े हैं प्रण करके अपना तन-मन अर्पण करके जिद है एक सूर्य उगाना है

अम्बर से ऊँचा जाना है एक भारत नया बनाना है एक भारत नया बनाना है

-पीएम मोदी ने कहा, मैं व्यग्र हूं, अपने नागरिकों की Quality of Life को सुधारने के लिए मैं अधीर हूं, क्योंकि हमें ज्ञान-आधारित चौथी औद्योगिक क्रांति की अगुवाई करनी है मैं आतुर हूं, क्योंकि मैं चाहता हूं कि देश अपनी क्षमताओं और संसाधनों का पूरा लाभ उठा सके. हम और प्रगति करना चाहते हैं. रास्ते पर थकने या थकने का कोई सवाल नहीं है

– प्रधानमंत्री ने और भी कई नारे दिए जिसमें उन्होंने कहा, हर भारतीय के घर में शौचालय हो- Sanitation for All हर भारतीय अपने मनचाहे क्षेत्र में कुशलता हासिल कर सके- Skill for All हर भारतीय को अच्छी औऱ सस्ती स्वास्थ्य सेवा सुलभ हो- Health for All हर भारतीय को बीमा का सुरक्षा कवच मिले- Insurance for All

-पीएम मोदी ने देश के नागरिको के लिए कुछ लाइनें कही जिसमें उन्होंने कहा, हर भारतीय के पास अपना घर हो- Housing for All हर भारतीय के घर में बिजली कनेक्शन हो- Power for All हर भारतीय की रसोई धुआं मुक्त हो- Clean Cooking for All हर भारतीय के घर में जरूरत के मुताबिक जल पहुंचे- Water for All, हर भारतीय इंटरनेट की दुनिया से जुड़ सके- Connectivity for All.

-पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर के विषय में कहा, जम्मू-कश्मीर के लिए अटल जी का आह्वान था- इंसानियत, कश्मीरियत, जम्हूरियत। मैंने भी कहा है, जम्मू- कश्मीर की हर समस्या का समाधान गले लगाकर ही किया जा सकता है। हमारी सरकार जम्मू-कश्मीर के सभी क्षेत्रों और सभी वर्गों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. जम्मू कश्मीर में लोकतांत्रिक इकाइयों को और मजबूत करने के लिए लंबे समय से टल रहे पंचायत और निकाय चुनाव भी जल्द कराये जाने की तैयारी चल रही है

-आफस्पा पर पीएम मोदी ने कहा, त्रिपुरा, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कई हिस्सों में ऐतिहासिक शांति दिखाई दे रही है.
126 से, वामपंथी अतिवाद 9 0 जिलों तक ही सीमित है. हम नाटियो में शांति सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं.

-तीन तलाक पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, ट्रिपल तालाक के अभ्यास ने मुस्लिम महिलाओं के बीच बहुत अन्याय किया है. हम इस अभ्यास को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जो इसे खत्म नहीं करना चाहते हैं. मैं मुस्लिम महिलाओं को यह सुनिश्चित करता हूं कि मैं यह सुनिश्चित करने के लिए काम करूंगा कि न्याय उनके साथ किया जाता है.

-आज के भारत में भक्तिवाद के लिए कोई जगह नहीं है. हमने सुनिश्चित किया है कि पर्यावरण मंजूरी पारदर्शी हो गई है. लेकिन इससे पहले पर्यावरण की मंजूरी लेना किसी पहाड़ चढ़ने जैसा होता था. लेकिन हमने इसको बिलकुल ठीक कर दिया है.

-काले धन पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, हम भ्रष्ट और उन लोगों को माफ नहीं करेंगे जिनके पास काले धन है. उन्होंने राष्ट्र को बर्बाद कर दिया है. दिल्ली की सड़कों पर बिजली दलालों से मुक्त हैं. बिजली दलालों की आवाज़ से, गरीबों की आवाज़ सुनी जाती है.

– पीएम ने कहा, देश में टैक्स न भरने की हवा बनाई जा रही है लेकिन हमारे देश  ईमानदार करदाता देश की प्रगति में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. यह उनके कारण है कि बहुत से लोगों को खिलाया जाता है, गरीबों का जीवन बदल जाता है. जिसके चलते ही देश आज ईमानदारी का उत्सव मना रहा है.  अगर योजनाओं से किसी को पुण्य मिलता है तो सरकार को नहीं बल्कि ईमानदार करदाताओं को मिलता है.

-पीएम मोदी ने कहा हमारे देश में 6 करोड़ लोग ऐसे थे, जो पैदा ही नहीं हुए और उनके नाम पर सरकारी योजनाओं का लाभ जा रहा था.राशन गरीब की जगह कालाबाजार में जा रहा था. लेकिन हमारी सरकार ने इसपर रोक लगाई.

– पीएम मोदी ने कहा, भारत सरकार की स्वास्थ्य देखभाल पहलों का 50 करोड़ भारतीयों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. लेकिन इस बातको सुनिश्चित करना आवश्यक है कि हम गरीबी के झुंड से भारत के गरीबों को मुक्त करें जिसके कारण वे स्वास्थ्यकार नहीं दे सकते

– पीएम मोदी ने कहा, 2013 में जिस रफ्तार से हमारा देश चल रहा था उसे आधार मानें और जो पिछले चार सालों में काम हुए हैं, उन कामों का लेखा-जोखा लें तो आपको अचरज होगा कि देश की रफ्तार क्या है, गति क्या है और प्रगति कैसे आगे बढ़ रही है. बीते चार साल में देश बदलाव महसूस कर रहा है। देश एक नई चेतना, नया उमंग, नई सिद्धि, नए संकल्प, नए पुरषार्थ के साथ आगे बढ़ रहा है

-प्रधान मंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान इस साल 25 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा. यह उच्च समय है कि हम सुनिश्चित करते हैं कि भारत के गरीबों को अच्छी गुणवत्ता और किफायती स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच प्राप्त हो. 25 सितंबर को, पंडित दीन दयाल की जयंती पर, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू कर दिया जाएगा

– स्वच्छ भारत मिशन के कारण, लाखों बच्चे स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।.यहां तक कि डब्ल्यूएचओ ने आंदोलन की सराहना की है। महात्मा गांधी ने सत्यग्रहियों को आजादी के लिए नेतृत्व किया. आज, स्वच्छग्रहियों को एक स्वच्छ भागीदारी  सुनिश्चित करना है.

–2014 में जब लाल क़िले से स्वच्छता अभियान की बात की थी तो कुछ लोगों ने मज़ाक़ उड़ाया था, who की रिपोर्ट है की स्वच्छ भारत अभियान की वजह से 3 लाख बच्चों की जान बची-मोदी. आर्थिक विकास के रूप में महत्वपूर्ण व्यक्ति की गरिमा है। उज्ज्वला और सौभ्य योजना जैसी पहल साथी भारतीयों की गरिमा को बढ़ा रही हैं.

– पीएम मोदी ने कहा, हम मक्खन पर लकीर नहीं, पत्थर पर लकीर खींचने वाले हैं. मक्खन पर लकीर तो कोई भी खींच सकता है लेकिन पत्थर पर लकीर खींचने के लिए मेहनत करनी पड़ती है पसीना बहाना पड़ता है.

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों की बात करते हुए कहा, आज हमारा पूरा ध्यान कृषि क्षेत्र में बदलाव लाने का, आधुनिकता लाने का है. ‘बीज से बाज़ार टेक’ दृष्टिकोण के साथ, हम कृषि क्षेत्र में उल्लेखनीय बदलाव ला रहे हैं। इसका उद्देश्य 2022 तक किसान आय को दोगुना करना है.

-पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत को हमारे वैज्ञानिकों पर गर्व है, जो अपने शोध में उत्कृष्ट हैं और नई खोज में सबसे आगे हैं. आज मेरा सौभाग्य है कि इस पावन अवसर पर मुझे देश को एक और खुशखबरी देने का अवसर मिला है। साल 2022, यानि आजादी के 75वें वर्ष में और संभव हुआ तो उससे पहले ही, भारत अंतरिक्ष में तिरंगा लेकर जा रहा है

– पीएम ने कहा, हमने 13 करोड़ मुद्रा लोन दिए जिसमें से  4 करोड़ लोगों ने पहली बार लोन लिया है, ये अपने आप में बदले हुए हिन्दुस्तान की गवाही देता है.

-विश्व स्तर पर भारत की आवाज़ प्रभावी ढंग से सुनाई जा रही है.हम मंचों के अभिन्न अंग हैं जिनके दरवाजे पहले हमारे लिए बंद थे. नॉर्थ-ईस्ट आजकल उन खबरों को लेकर आ रहा है जो देश को प्रेरणा दे रहा है. एक समय था जब नॉर्थ ईस्ट को लगता था कि दिल्ली बहुत दूर है, आज हमने दिल्ली को नॉर्थ ईस्ट के दरवाजे पर लाकर खड़ा कर दिया है

–जब हौसले बुलंद होते हैं, देश के लिए कुछ करने का इरादा होता है तो बेनामी संपत्ति का कानून भी लागू होता है.  2014 से पहले दुनिया की गणमान्य संस्थाएं और अर्थशास्त्री कभी हमारे देश के लिए क्या कहा करते थे, वो भी एक जमाना था कि हिंदुस्तानी की इकॉनोमी बड़ी रिस्क से भरी है वही लोग आज हमारे रिफॉर्म की तारीफ कर रहे हैं.

-पीएम मोदी ने कहा, देश की अपेक्षाएं और आवश्यकताएं बहुत हैं, उसे पूरा करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार को निरंतर प्रयास करना है. इसके अलावा उन्होंने कहा, हमने वन रैंक वन पेंशन का मामला जो वर्षों से लंबित पड़ा था उसको सुलझाया. हम कड़े फैसले लेने का सामर्थ्य रखते हैं क्योंकि देशहित हमारे लिए सर्वोपरी है.

-पीएम मोदी ने कहा, हम चाहते हैं गरीबों को न्याय मिले, हर किसी को उसकी इच्छा और आकांक्षाओं के हिसाब से आगे बढ़ने का अवसर मिले. 2014 से अब तक मैं अनुभव कर रहा हूं कि सवा सौ करोड़ देशवासी सिर्फ सरकार बनाकर रुके नहीं. वो देश बनाने में जुटे हैं.

-पीएम मोदी ने कहा, अभी-अभी संसद के दोनों सदनों के सत्र खत्म हुए हैं, हमारी कोशिश है कि हमने सदन से ही देश में सामाजिक व्यवस्था के न्याय को आगे बढ़ाने का काम किया है. जिसके बाद उन्होंने कहा, हमने ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देकर उन्हें बराबरी का हक दिया. उन्होंने कहा, आज भारत का हर नागरिक इस बात पर गर्व कर रहा है कि हम दुनिया की छठी सबसे बड़ी इकोनॉमी हैं. देश की आजादी के लिए जिन-जिन महापुरूषों ने अपने प्राणों की आहूति दी मैं उन सभी को नमन करता हूं.

-पीएम मोदी ने कहा,  देश में शौचालय बनाने, गांव में बिजली पहुंचाने, गरीबों को एलपीजी गैस कनेक्शन देने, ऑप्टिकल फाइबर बिछाने की रफ्तार सबसे तेज हुई है लेकिन अगर हम 2013 की रफ्तार से चलते तो ऐसा करने में दशकों लग जाते. पीएम  मोदी ने कहा कि देश, व्यवस्था, अधिकारी, लोग सब वही हैं लेकिन आज देश बदलाव महसूस कर रहा है. आज देश में दोगुनी रफ्तार से हाइवे बन रहे हैं वहीं चोगुनी रफ्तार से गांव में घर बना रहे हैं

– महान तमिल कवि, दीर्घदृष्टा और आशावादी सुब्रामणियम भारती ने लिखा था कि भारत न सिर्फ एक महान राष्ट्र के रूप में उभरेगा बल्कि दूसरों को भी प्रेरणा देगा. उन्होंने कहा था- भारत पूरी दुनिया को हर तरह के बंधनों से मुक्ति पाने का रास्ता दिखाएगा.

-पीएम ने देश के सभी जवानों को सलाम किया और देश की निरंतर सेवा के लिए उनका धन्यवाद किया. पीएम ने कहा कि आज देश में कई जगह अच्छी बारिश हो रही है, लेकिन कई जगह बाढ़ के हालात हैं. देश में जहां भी मुसीबत  है वहां सरकार सहायता कर रही है.

-प्रधानमंत्रीन नरेंद्र मोदी ने कहा कि तिरंगे की शान के लिए देश की सेना के जवान अपने प्राणों की आहुति दे देते हैं. इसके अलावा हमारे अर्धसैनिक बल अपना पूरा जीवन खपा देते हैं. हमारे पुलिस बल के देश के आम आदमी की सेवा में रात दिन लगे रहते हैं.

–अगले वर्ष बैसाखी पर जलियांवाला बाग़ नरसंहार के 100 वर्ष होने जा रहे हैं। मैं इस नरसंहार में शहीद हुए हर देशवासी को याद करते हुए उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि देता हूं

–आज देश आत्म विश्वास से भरा हुआ है, सपनों को संकल्प के साथ परिश्रम की पराकाष्ठा कर के देश नई ऊंचाइयों को पार कर रहा है। आज का सूर्य एक नई चेतना नए उत्साह को लेकर आया है

-लाल किले पर ध्वज फहराने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट गए जहां उन्होंने महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की. राजघाट से लाल किले की तरफ अपने दस्ते के साथ निकल चुके हैं. बात 2017 की करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से दिए अपने भाषण में तमाम मुद्दों को उठाया था जिसमें कश्मीर समस्या और आतंकवाद के अलावा 2016 में लिया गया नोटबंदी का फैसला, पीओके में की गई सर्जिकल स्ट्राइक, गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल में हुई मासूम बच्चों की मौत, तीन तलाक कुप्रथा जैसे विषयों को अपने भाषण में जगह दी थी. लेकिन इस बार देखना होगी की पीएम मोदी अपने भाषण में किन -किन मुद्दों को उठाते हैं.

– लाल किले पर थोड़ी देर में ध्वजारोहण कार्यक्रम होगा जिसके लिए पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा  केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और भाजपा के वरिष्ठ नेता एल के आडवाणी शामिल हो चुके हैं. जिसके बाद तमाम नेताओं के आने का सिलसिला बना हुआ है.

72वें स्वतंत्रता दिवस के लिए झंडारोहण की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. थोड़ी देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से झंडा फहराएंगे जिसके बाद वो अपना भाषण देंगे. लाल किले को पूरी तरह से छावनी में तब्दील कर दिया गया है. जहां से जवान चप्पे-चप्पे पर नजर बनाए हुए हैं.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close