शिक्षा पंचायत / नगरीय निकाय मोर्चा की बैठक अब जरूरी,केदार जैन बोले -एकजुटता से मिलेगी कामयाबी

Shri Mi
3 Min Read

बिलासपुर।शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय मोर्चा के प्रांतीय संचालक एवम संयुक्त शिक्षा कर्मी संघ छत्तीसगढ़ के प्रांताध्यक्ष केदार जैन ने छत्तीसगढ़ प्रदेश के शिक्षक पंचायत/नगरीय निकाय संवर्ग के मोर्चा से जुड़े तमाम प्रांताध्यक्षो को स्मरण कराते हुए विगत दिनों सत्र 2012-13 में प्रदेश के शिक्षक पंचायत संवर्ग(शिक्षा कर्मी) के सभी संघो का एक मंच शिक्षक पंचायत संघर्ष समिति का निर्माण किया जाकर 38 दिनों तक संघर्ष किया गया जिसका परिणाम शासन के द्वारा बड़ी सौगात के रूप में शिक्षकों के समतुल्य पुनरीक्षित वेतन का लाभ शिक्षक पंचायत संवर्ग को मिला। ठीक उसी प्रकार सत्र 2017-18 में शिक्षा कर्मियों का विभीन्न संघ एकजुट होकर शिक्षक पंचायत/ नगरीय निकाय मोर्चा का निर्माण कर 09 सूत्रीय मांगों को लेकर 15 दिवस तक अनिश्चित कालीन आंदोलन किये।

Join Our WhatsApp Group Join Now

जिसका परिणाम शिक्षाकर्मियों को पंचायत विभाग से स्कूल शिक्षा विभाग में सातवें वेतनमान के साथ संविलियन रूपी परिणाम आया और 09 सूत्रीय मांग के अन्य मांगे-संविलियन में 08 वर्ष की बाध्यता, क्रमोन्नत वेतनमान, वर्ग 03 का समानुपातिक वेतनमान, अनुकम्पा नियुक्ति, स्थानान्तरन नीति सहित कई मांग अब तक लंबित है अर्थात पूरा नही हुआ है इन लंबित मांगों को पूरा कराने के लिए वर्तमान में मोर्चा की प्रांतीय बैठक अत्यावश्यक हो गया है।

एक तरफ प्रदेश के आम पंचायत संवर्ग शिक्षक हर संगठन की गतिविधियों पर नजरें जमाये बैठे है तो दूसरी तरफ शिक्षा कर्मियों के विभिन्न संघो द्वारा अलग- अलग रणनीति बनाकर कभी कोई संघ ब्लॉक में बैठक कर रहा है,तो कोई संघ जिला में बैठक कर रहा है, तो कोई संघ प्रदेश में बैठक कर रहा है,तो कोई संघ अपने तरीके से आंदोलन कर रहा है,कोई संघ सरकार का आभार प्रदर्शन के लिए सोच रहा है।तो कोई संघ सम्मेलन के लिए सोच रहा है,किंतु सभी संघ प्रमुख भी जानते है।

और आम शिक्षक पंचायत भी जानते है कि अलग-अलग रणनीति पर काम करके प्रदेश के आम शिक्षा कर्मियों को कोई लाभ नही मिलेगा इसलिए केदार जैन ने शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय मोर्चा के समस्त प्रांतीय संचालको से आग्रह किया है एक मंच रक रणनीति के लिए पुनः सभी संचालको को मोर्चा की प्रांतीय बैठक अतिशीघ्र कर एक रणनीति में कार्य करने से ही लंबित माँग पूरी होगी और आम शिक्षक पंचायत संवर्ग का भला हो सकेगा।

केदार जैन ने आगे कहा कि शासन द्वारा संविलियन रूपी बडा निर्णय लिया गया है जिसके लिए सम्मान समारोह/सम्मेलन किया जाने पर शासन पर अनुकूल प्रभाव पड़ेगा और लंबित माँग-क्रमोन्नति, वर्ग 03 का समानुपातिक वेतन,अनुकंपा नियुक्ति, स्थानान्तरन सहित अन्य सभी मांग पूरा होने के आसार भी दिख रहे है।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close