चुनाव के मद्देनजर MP -CG की सरहद पर रहेगी पुलिस कई कड़ी नजर, दोनों राज्यों के अफसरों की मीटिंग में बनी रणनीति

Shri Mi
3 Min Read

रामानुजगंज (पृथ्वीलाल केशरी)।छत्तीसगढ़ एवं मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर दोनों राज्यों के पुलिस अधिकारियों द्वारा स्वतंत्र, शांतिपूर्वक व निष्पक्ष चुनाव संपादित कराने अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक हिमांशु गुप्ता व मध्यप्रदेश के शहडोल जोन के पुलिस महानिरीक्षक आई.पी.कुलश्रेष्ठ की मौजूदगी में दोनों राज्यों के पुलिस अधिकारियों व थाना प्रभारियों की बैठक आहूत की गई थीं। बैठक में दोनों राज्यों के सीमावर्ती इलाकों में खास निगरानी करने के साथ अंतर्राज्जीय समन्वय को और बेहतर बनाने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पंकज शुक्ला ने बताया कि छत्तीसगढ़ व मध्यप्रदेश में आगामी दिनों में विधानसभा चुनाव होना है। इस हेतु दोनों राज्यों में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मध्यप्रदेश के अनूपपुर में सरगुजा रेंज व शहडोल जोन के पुलिस अधिकारियों की अंतर्राज्जीय समन्वय बैठक आयोजित की गई। बैठक में चुनाव को लेकर दोनों राज्यों के पुलिस अधिकारियों ने तैयारियों को लेकर सूचनाओं का आदान-प्रदान किया।

बैठक में अंतर्राज्जीय समन्वय को और बेहतर बनाने के लिए वाट्सएप ग्रुप बनाया गया। बेहतर संचार व्यवस्था के लिए कामन वायरलेस फ्रीक्वेंसी निर्धारण पर सहमति दी गई। सरगुजा  व शहडोल के पुलिस महानिरीक्षक हिमांशु गुप्ता,आई.पी.कुलश्रेष्ठ की मौजूदगी में दोनों राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्रों के एसडीओपी व थाना प्रभारियों की नियमित बैठकों का टाइम टेबल निर्धारित किया गया।

बैठक में दोनों राज्यों से संबंधित फरार अपराधियों व वारंटियों की सूची का आदान-प्रदान भी किया गया। चुनाव के दौरान शांति सुरक्षा व कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए संवेदनशील क्षेत्रों का चिन्हांकन भी किया गया। पुलिस अधिकारियों ने अवैध शराब, मादक पदार्थ आदि की तस्करी रोकने के लिए संयुक्त रणनीति तैयार कर उस अनुरूप क्रियान्वयन पर जोर दिया।

सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान हेतु बेहतर व्यवस्था अधिकारियों के सुझाव अनुरूप बनाया गया। चुनाव के मद्देनजर फिक्स्ड पिकेट व मोबाइल चेकिंग के संबंध में दोनों राज्यों के पुलिस अधिकारियों ने जानकारी साझा की। बैठक में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव हेतु उत्कृष्ठ अंतर्राज्जीय समन्वय के लिए प्रतिबद्घता व्यक्त की गई।

बैठक में चुनाव को लेकर पुलिस की ओर से संपादित की जानीवाली प्रक्रियाओं के संबंध में भी आवश्यक चर्चा की गई। बैठक में शहडोल के डीआईजी पी.एस.उइके, कोरिया पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला,अनूपपुर पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह के साथ दोनों राज्यों के पुलिस राजपत्रित अधिकारियों व थाना प्रभारियों ने हिस्सा लिया।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close