UPSC ने लेक्चरर और ड्रग्स इंस्पेक्टर पद के लिए निकाली वेकेंसी,यहाँ करे आवेदन

Shri Mi
4 Min Read

upsc,civil,services,prelims,result,2018नई दिल्ली-संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने ड्रग इंस्पेक्टर और लेक्चरर के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। यूपीएससी ने 21 पदों के लिए आवेदन निकाला है। लेक्चरर पदों को विभिन्न भाषाओं के लिए नियुक्त किया जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 13 सितंबर 2018 तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।अरेबिक, बर्मीज, रशियन भाषा के लिए 1-1 लेक्चर पद की वेकेंसी निकाली है। सभी की योग्यता आवेदन करने वाली भाषा में मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री प्राप्त होना। साथ ही टीचिंग में एक वर्ष का अनुभव हो। या जिस भाषा में आप आवेदन कर रहे हों उसमें अनुवाद का काम किया हो। आवेदन करन की अधिकतम उम्र 38 साल है।ड्रग्स इंस्पेक्टर (मेडिकल डिवाइसेज) के 17 पद के लिए यूपीएससी ने आवेदन निकाला है।

योग्यता
– बायोमेडिकल इंजीनियरिंग/ केमिकल इंजीनियरिंग/ बायोटेक्नोलॉजी/ मेकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग/ इलेक्ट्रॉनिक्स या इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग/ पॉलिमर इंजीनियरिंग में बीई या बीटेक हो। साथ ही मैन्युफैक्चरिंग या टेस्टिंग में दो साल का अनुभव हो।
– बायोमेडिकल इंजीनियरिंग/ केमिकल इंजीनियरिंग/ बायोटेक्नोलॉजी/ मेकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग/ इलेक्ट्रॉनिक्स या इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग/ पॉलिमर इंजीनियरिंग में एमई या एमटेक हो।
इसमें आवेदन करने की अंतिम आयु 30 साल है।

लेक्चरर (ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग) के 1 पद के लिए भी आवेदन निकाला गया है।
आवेदन करने के लिए योग्यता प्रथम श्रेणी के साथ ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में बीई या बीटेक होना
अप्लाइन करने की अंतिम उम्र 35 साल।

ऐसे करें आवेदन
– ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट (https://upsconline.nic.in) पर जाए। यहां ‘ऑनलाइन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन फॉर वेरियस रिक्रूटमेंट पोस्ट’ लिंक पर क्लिक करें।
– टैब खुलने वाले वेबपेज पर चौथे नंबर के बॉक्स में जाएं। यहां मौजूद विज्ञापन संख्या / Advertisement No.16/2018 लिंक पर क्लिक करें।
– ऐसा करने पर पद से संबंधित विज्ञापन डाउनलोड हो जाएगा। इसे ध्यान से पढ़ें और पद से संबंधित योग्यता जांच लें।
– इसके बाद मेन वेबपेज पर वापस आएं। यहां दूसरे नंबर के बॉक्स में दिए गए ‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें।
– इस तरह रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। अब इसमें मांगी गई जानकारियां दर्ज करें और ‘सेव एंड कंटिन्यू’ टैब पर क्लिक करें।
– ऐसा करने पर आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और फोन या ई-मेल पर रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा। इसे अपने पास सुरक्षित रखें।
– अब आपको मेन वेबपेज पर विज्ञापन संख्या / Advertisement No. : 16/2018 सेक्शन नजर आएगा।
– इस सेक्शन के अंतर्गत आवेदित पद दिए गए हैं। अपनी योग्यता के अनुसार आवेदित पद के सामने मौजूद ‘अप्लाई नाउ’ लिंक पर क्लिक करें।
– अब आप यूजर लॉगइन में जाएं। इसमें रजिस्ट्रेशन आईडी, पासवर्ड और कोड दर्ज करें। फिर सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें।
– इस तरह आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। इसमें मांगी गई सभी जरूरी जानकारियां सावधानी से दर्ज करें।

इस तरह होता है चयन
शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।  इंटरव्यू 100 अंकों का होगा। अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 50 अंक, ओबीसी को 45 अंक, ST/SC और दिव्यांगों को 40 अंक प्राप्त करना जरूरी होगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close