JEE मेन्स 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू,यहां करे आवेदन

Shri Mi
3 Min Read

Up Stf, Arrest 46 Munna Bhai, Lt Grade Teacher Recruitment Exam,नईदिल्ली।संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) 2019 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 01 सितंबर 2018 से शुरू हो चुका है. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के द्वारा पहली बार एनआईटी, आईआईटी और सीएफटीआई जैसे कॉलेजों में प्रवेश के लिए ये परीक्षा आयोजित की जाएगी. इससे पहले केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा ये परीक्षा आयोजित की जाती थी.

Join Our WhatsApp Group Join Now

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर आवेदन या पंजीकरण कर सकते हैं. इसका प्रश्न पत्र अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती में उपलब्ध कराया जाएगा. इन संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवारे को जेईई पास करने के साथ साथ 12 वीं कक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

बीई / बीटेक के लिए:-
उम्मीदवार को भौतिकी और गणित के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, जिसमें रसायन विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी / जीवविज्ञान / तकनीकी व्यावसायिक विषय के साथ अनिवार्य विषयों के रूप में होना चाहिए।

साल में दो बार होगी जेईई परीक्षा:-
इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार अब साल में दो बार जेईई मेन परीक्षा में बैठ सकेंगे. हर साल जनवरी और अप्रैल में परीक्षा आयोजित की जाएगी. जनवरी की परीक्षा के लिए पंजीकरण 30 सितंबर, 2018 तक होंगे. वहीं अप्रैल जेईई परीक्षा के लिए पंजीकरण 8 फरवरी, 2019 से 07 मार्च, 2019 तक होंगे. जेईई मेन साल में पहली बार 06 और 20 जनवरी के बीच आयोजित की जाएगी और दूसरी बार 06 और 20 अप्रैल को आयोजित की जाएगी.

परीक्षा दो पारियों में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट में सुबह 9:30 से 12:30 बजे तक की जाएगी. दूसरा 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगा.

परीक्षा का तरीका:-

बीई / बी टेक में प्रवेश के लिए पेपर -1 केवल कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में आयोजित किया जाएगा. बीएआरएच / बी प्लानिंग प्रवेश के लिए गणित भाग- I और योग्यता परीक्षण भाग- II केवल सीबीटी मोड में और ड्राइंग टेस्ट भाग- III पेन-पेपर मोड में आयोजित किया जाएगा.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close