शिक्षा कर्मी वर्ग -3 के साथ अन्याय अब नहीं सहेंगे……सामने आए चँद्रदेव राय …. दिया 25 सितंबर तक का अल्टीमेटम

Shri Mi
4 Min Read

रायपुर । शिक्षा कर्मियों के संविलयन के बाद कई मुद्दे अभी भी गरम हैं । जिसमें संविलयन से वंचित शिक्षा कर्मियों और खासकर वर्ग 3 की वेतन विसंगति का मुद्दा सबसे अहम् है। एक तरफ सरकार श्रेय ले रही है कि शिक्षा कर्मियों की बरसों पुरानी माँग पूरी कर दी गई है। लेकिन जिन्हे इसका लाभ नहीं मिला है या नाम मात्र के लिए लाभ मिला है, ऐसे शिक्षा कर्मी अभी भी आक्रोशित हैं । जिनकी ओर से सरकार का ध्यान इस ओर खींचने के लिए पहल की जा रही है। इसे देखते हुए शिक्षक पंचायत / नगरीय निकाय  मोर्चा के नेता चँद्रदेव राय भी सामने आए हैं। उन्होने  वंचित शिक्षा कर्मियों की   समस्याओँ के निराकरण के लिए 25 सितंबर तक का अल्टीमेटम दिया है और आँदोलन की चेतावनी दी है।चँद्रदेव राय ने अफने बयान में कहा है कि शिक्षक पंचायत न.नि.मोर्चा के द्वारा वंचित वर्ग की अधिकार के लिए किये गये आंदोलन को कुछ कथाकथित लोग आरोप प्रत्यारोप लगाकर फेडरेशन के नाम पर आंदोलन को गलत दिशा ,तथा समय की बर्बादी की ओर ले गये, वही वर्ग तीन के साथ पुनः छल हुआ ।…सरकार  भेदभाव कर फूट- डालों राज करों की नीति पर सफल हो गई ।आज प्रदेश के 48 हजार शिक्षक पंचायत (संवर्ग) संविलियन की लाभ से वंचित है,तथा 69%सहायक शिक्षक (पंचायत) 1,09000  हजार समानुपातिक वेतन मान, क्रमोनत्ति,वेतन विसंगति के कारण छले गये है ।
परिणाम स्वरुप 3500 अनुकम्पा पीडि़त परिवार आज दर -दर की ठोकर खा कर भटक रहे है। इनकी माली हालात खराब हो चुकी है । इनकी सुध लेने वाले आज कोई नही है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

उन्होने कहा कि एक तरफ छत्तीसगढ़ राज्य के अन्य कर्मचारियों को 1जनवरी 2016 से सातवे वेतन मान और  दूसरी तरफ शिक्षक lb.संवर्ग को 1जुलाई 2018 से सातवा वेतन मान इस प्रकार एक राज्य और दो नीति भाई- भतीजावाद से परिपूर्ण ,तथा भेदभाव कर छले गये है।वही सौतेला व्यवहार कर कुठाराधात किया है ,ऐसे हालात में इतना बड़ा नुकसान उठाकर माला पहनाने से अच्छा है कि हम कर्तव्य पथ पर आगे बड़े , संघर्ष की राह पर पुनः लोगों को संगठित करेंगे …
शिक्षक पंचायत न.नि.मोर्चा के प्रांतीय संचालक चंद्रदेव राय ने सरकार पर  गंभीर आरोप लगाते हुए, राज्य सरकार को 25 सितंबर तक वंचित वर्ग के साथ इंसाफ करने की बात कही है तथा नही किये जाने पर बड़ा आंदोलन करने की चेतावनी दी है ।

मालूम हो कि मोर्चे का एक धड़ा केदार जैन और वीरेंद्र दुबे के नेतृत्व में 30 सितम्बर को रायपुर मे संविलियन आभार का आयोजन कर रहा है। वही मोर्चे के नेता संजय शर्मा का संगठन पूरे छत्तीसगढ़ में जिले स्तर पर मंत्रियों व सांसदों का आभार व माँग सम्मेलन आयोजित कर रहा है। प्रदेश के कई जिलों में यह कार्यक्रम हो चुके है। अब चन्द्रदेव राय मोर्चे के संचालक ने फिर से अलग राह पकड़ी है। संविलियन में हुई विसंगतियों को लेकर विरोध शुरू कर दिया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close