4 साल में बनेगी कटघोरा-डोंगरगढ़ रेल लाइन …जोन जीएम ने बताया…25 स्टेशनों का होगा जन्म..बिलासपुर-दुर्ग का कम होगा दबाव

बिलासपुर–कटघोरा से डोंगरगढ़ के बीच प्रस्तावित नई ब्रॉडगेज विद्युतीकरण रेल लाइन को लेकर एसईसीआर महाप्रबंधक ने पत्रकारों से बातचीत की है। महाप्रबंधक ने प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। महाप्रबंधक सुनील सोईन ने कहा कि लगभग 295 किमी के नए ब्रॉडगेज लाइन के निर्माण के बाद प्रदेश के कई अछूते हिस्सों में रेलवे का विस्तार होगा । इससे प्रदेश के कोरबा,बिलासपुर,मुंगेली,कबीरधाम और राजनांदगांव जिलों के लोगों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा ।

          पत्रकार वार्ता में सोईन ने बताया कि प्रोजेक्ट के पूरा होने में तकरीबन साढ़े 4 साल लगेंगे। प्रोजेक्ट में अनुमानित खर्च 5950.47 करोड़ रुपये की आएगी । प्रोजेक्ट के साकार होने से एक तरफ जहां औद्योगिक विकास के मार्ग खुलेंगे। हावड़ा-मुम्बई मार्ग के व्यस्त झारसुगड़ा-नागपुर सेक्शन से आवाजाही बढ़ेगी। बिलासपुर-दुर्ग-चांपा स्टेशनों में कन्जेशन भी कम होगा ।

      सोईन ने बताया कि प्रोजेक्ट के आने से माल लदाई में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का वर्चस्व बढ़ेगा ।  प्रोजेक्ट के लिए 1795 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। अधिग्रहण का काम जल्द से जल्द शुरू होगा। महाप्रबंधक ने बताया कि नए प्रावधान के तहत भूमि अधिग्रहण के एवज में 4 से 5 गुना ज्यादा मुआवजा का वितरण होगा।

                   सवालों का जवाब देते हुए सौइन ने कहा कि  प्रोजेक्ट के तहत 25 नए स्टेशन अस्तित्व में आएंगे। जिससे ना सिर्फ रेलवे की राजस्व बढ़ेगी बल्कि लोकहित में रेलवे को जिम्मेदारी मिलेगी। नए प्रोजेक्ट के आने के बाद बिलासपुर से तखतपुर और धार्मिक नगरी रतनपुर से भी रेलवे कनेक्टिविटी जुड़ जाएगी ।

loading...

Comments

  1. By योगेश अग्रवाल बलौदा बाजार

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...