मीजल्स-रुबेला टीकाकरण महा-अभियान की तैयारी शुरू,नौ महीने से पंद्रह वर्ष उम्र के बच्चों का होगा टीकाकरण

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश में मीजल्स रुबेला टीकाकरण महा-अभियान की तैयारीयां शुरू कर दी गई हैं। पल्स पोलियो की तरह मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान एक व्यापक महा-अभियान होगा। मीजल्स-रूबेला टीकाकरण में नौ महीने से पंद्रह वर्ष उम्र तक के बच्चों और किशोरों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर पर स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों सहित हाट बाजारों में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। यह अभियान 6 अक्टूबर से 19 दिसंबर तक चलेगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

आयुक्त स्वास्थ्य  आर. प्रसन्ना ने बताया कि कलेक्टर जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग आदि विभागों को शामिल करते हुए अभियान की तैयारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा निजी स्कूलों में अभिभावकों व प्राचार्यों की मीटिंग किया जा रहा है। जिला व विकासखंड स्तर पर चिकित्सा अधिकारियों का प्रशिक्षण लगभग पूर्णताः की ओर है।

अभियान से संबंधित प्रचार-प्रसार सामाग्री स्कूलों व शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भेजा जा चुका है।  महा-अभियान मंे करीब 85 लाख बच्चों को शासकीय स्कूल, निजी स्कूल व आंगनबाड़ी केन्द्रों में स्वास्थ्य दल द्वारा हितग्राही बनाया जायेगा। महाअभियान में सभी निर्धारित उम्र के बच्चों को टीके लगने से नवजात शिशु एवं बाल मृत्यु को रोकने में और मदद मिलेगी।

स्वास्थ गत कार्यक्रमों का परिणाम है कि वर्ष 2003 में शिशु मृत्यु दर 70 प्रति एक हजार जीवित जन्म से कम होकर वर्ष 2017 में 39 प्रति एक हजार जीवित जन्म हो गया है । यह आंकडे़ एसआरएस 2016 के सर्वे रिपोर्ट में प्राप्त हुये हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close