बिलासपुरियों ने फिर बनाया रिकार्ड…2 लाख मतदाताओँ ने भरा शपथ पत्र…निर्वाचन आयोग देगा गिनिस बुक को आवेदन

बिलासपुर–आगामी विधानसभा निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान के लिये जिले  के 2 लाख से अधिक मतदाताओं ने शपथ पत्र भरा। शपथ कार्यक्रम में यह अब तक सबसे बड़ा और अनोखा अभियान है। सफल आयोजन के बाद जिला निर्वाचन कार्यालय ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करने आवेदन भेजने का फैसला किया है। जानकारी के अनुसार देर शाम तक सभी केंद्रों से लगातार शपथ पत्र जिला पंचायत स्थित कंट्रोल रूम में पहुंच रहे हैं।
                       जिला निर्वाचन की तरफ से मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने शपथ पत्र भरने का अभियान चलाया गया। जिला निर्वाचन की तरफ से अभियान को सफल बनाने जिले के सातों विधानसभाओं में कुल 8 सौ 98 केंद्र ग्राम पंचायतों, नगर पंचायतों, और नगर निगम बिलासपुर में बनाये गये। सभी केंद्रों में निगरानी के लिये नोडल ऑफिसर नियुक्त किये गये। केंद्रों में सुबह 11 बजे से 3 बजे तक मतदाताओं को शपथ पत्र भरने पहुंचे।
               11 बजते ही सभी केंद्रों में बड़ी संख्या में मतदाता अपना मतदाता पहचान पत्र लेकर शपथ पत्र भरने पहुंच गए। शपथ पत्र भरने के लिये लंबी-लंबी लाईन देखने को मिली। बिलासपुर जिले में मतदाता शपथ कार्यक्रम के लिये जिले भर के प्रत्येक ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, बिलासपुर नगर निगम के प्रत्येक वार्ड, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में आयोजित कार्यक्रम में मतदाताओं ने शपथ फॉर्म भरा। प्रत्येक केंद्र में दो गवाह भी मौजूद रहे। जिनकी निगरानी में शपथ पत्र भरा गया। शपथ पत्र भरते समय मतदाता पहचान पत्र का भी उल्लेख किया गया।
                    बिलासपुर शहर में मुख्य कार्यक्रम सुबह 11 बजे प्रार्थना सभा भवन में आयोजित किया गया। इस अवसर पर संभागायुक्त टी सी महावर ने कहा कि शपथ को भूलना नहीं है। मतदान के दिन मतदान अवश्य पहुंचना है। अपने परिचित के कम से कम 5-5 लोगों को मतदान के लिये प्रेरित भी करना है।

मताधिकार का बेझिझक करें इस्तेमाल

                      कलेक्टर पी दयानंद ने कहा कि शपथ पत्र भरवाने का उद्देश्य लोगों तक संदेश पहुंचाना है मतदान कितना आवश्यक है। हमें लोगों के मन से झिझक दूर करना है। लोगों को समझाना है कि वे मतदान केंद्र पहुंचकर मताधिकार का प्रयोग करें। जिला निर्वाचन कार्यालय लगातार जागरूकता कार्यक्रम चला रहा है। मुझे पूरा विश्वास है कि शत-प्रतिशत बिलासपुर स्लोगन को मतदाता सार्थक करेंगे।
शत प्रतिशत मतदान की उम्मीद
जिला पंचायत सीईओ और स्वीप की नोडल श्रीमती फरीहा आलम सिद्दिकी ने कहा कि इस बार हमारे जिले में मतदान प्रतिशत शत-प्रतिशत होना चाहिये। जिन अधिकारियों कर्मचारियों की निर्वाचन में ड्यूटी लगेगी उनको भी डाकमतपत्र के जरिये मतदान करना है।
10 हजार से अधिक मतदाताओं ने लिया शपथ
                  मतदाता शपथ पत्र भरने के लिये  निगम प्रशासन ने शहर के 68 स्कूल, कालेज और सामुदायिक भवनों में 28 सितंबर की सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक शिविर का आयोजन किया। बिलासपुर शहर में 10 हजार से अधिक मतदाओं ने शपथ पत्र भरकर मतदान का संकल्प लिया। स्व लखीराम स्मृति ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह में सभी वर्ग के करीब 2 हजार से अधिक मतदाताओं ने हिस्सा लिया।
                   शपथ पत्र भरवाने की प्रक्रिया में प्रत्येक शिविर में दो अधिकारी और दो कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई। शपथ पत्र भरते समय प्रत्येक केंद्र में दो विटनेस भी मौजूद रहे। अधिकारियों की ड्यूटी विटनेस प्रथम और विटनेस द्वितीय के रूप में  लगाई गई। जो पूरे समय यानी तीन बजे तक शिविर स्थलों में मौजूद थे। इसके बाद शपथ पत्रों की विधिवत गणना कर जिला पंचायत में जमा कराये गया।
शपथ पत्र भरते समय इपिक नम्बर अनिवार्य
                   शपथ पत्र भरते समय मतदाता परिचय पत्र में अंकित ईपीक नंबर अनिवार्य किया गया। शपथ पत्र सिर्फ उन्ही से भराया गया जो अपना ईपिक नंबर लेकर आए थे।  प्रार्थना भवन में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में अपर कलेक्टर बीएस उइके, विजय दयाराम, निगम कमिश्नर सौमिल रंजन चौबे, अनीता महावर , डॉ शैलजा पांडे, छत्तीसगढ़ी फिल्म अभिनेता अखिलेश पांडे, एसडीएम देवेंद्र पटेल समेत अधिकारी और मौजूद थे।
loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...