Ayushman Bharat Yojana:एक हफ्ते में 5 लाख का फ्री इलाज लेने वालों की संख्‍या 1000 के पार

Shri Mi
2 Min Read

स्मार्ट कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड टोल फ्री नम्बर 104 ,40 लाख परिवारों,पायलट प्रोजेक्ट छत्तीसगढ़,प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,आयुष्मान भारत योजना-जन आरोग्य योजना,नई दिल्‍ली-नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने दुनिया की सबसे बड़ी हेल्‍थ स्‍कीम आयुष्‍मान भारत योजना को हाल ही में 23 सितंबर को लॉन्‍च किया है. इस योजना के लॉन्‍च होने के एक हफ्ते के अंदर ही करीब 1000 लोग इस योजना का लाभ ले चुके हैं. इस बात की जानकारी केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेपी नड्डा ने दी है. उन्‍होंने कहा कि इस योजना के देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को निशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य सेवा का फायदा मिलेगा.इस योजना का सबसे ज्‍यादा लाभ छत्‍तीसगढ़ और हरियाणा के मरीजों ने उठाया है. इसके अलावा झारखंड, असम और मध्‍यप्रदेश के मरीजों को भी इस योजना का फायदा उठाया है. इस योजना के तहत हर साल हर परिवार को 5 लाख रुपए के फ्री इलाज मिलेगा.

Join Our WhatsApp Group Join Now

ऐसे लें इस योजना का फायदा
सरकार ने इस योजना के लिए Mera.pmjay.gov.in वेबसाइट तैयार की है. इसमें अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज कराना होगा. इसके बाद आपके पास एक पासवर्ड (OTP) आपके मोबाइल नंबर आएगा. इस ओटीपी को दर्ज करने के बाद एक नया पेज खुलेगा. उसके बाद अपने राज्य का चयन करें और अपनी पात्रता की जांच करें. अगर आप पात्रता सूची में हैं तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा.

हेल्‍पलाइन का करें इस्‍तेमाल
इस योजना के अंतर्गत आप खुद को इनरॉल नहीं कर सकते हैं, लेकिन यदि आपका नाम इस लिस्‍ट में है तो आप इसका फायदा जरूर उठा सकते हैं. स्‍कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप 14555 पर फोन कर सकते हैं. इसके अलावा pmjay.gov.in पर भी डिटेल में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close