देश में महंगाई की चौतरफा मार, पेट्रोल 91 रुपये प्रति लीटर के पार

Petrol Prices, Petrol Diesel Price, Petrol Price In Delhi, Mumbai, Crude Oil, Petrolium,नई दिल्ली-देश में चौतरफा महंगाई की मार लोगों के लिए मुसीबत बन रही है. सोमवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत सोमवार को 24 पैसे बढ़कर 83.73 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 30 रुपये प्रति लीटर बढ़कर 75.09 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई. तेल की कीमत बीच में स्थिर होने के बाद फिर से लगातार पांचवें दिन बढ़ी है.वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 24 पैसे बढ़कर 91.08 रुपये और डीजल की कीमत 32 पैसे बढ़कर 79.92 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई. बता दें कि रविवार को भी पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे और डीजल की कीमतों में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी.

इससे पहले रविवार को सरकार ने एलपीजी गैस की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी. सब्सिडी वाला सिलेंडर प्रति किलो 2 रुपये 89 पैसे महंगा हुआ, वहीं बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर खरीदने के लिए अब 59 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे. सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में अब 499 रुपये 51 पैसे से बढ़कर 502 रुपये 40 पैसे का हो गया है जबकि बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए आपको अब 879 रूपये चुकाने होंगे.

गौरतलब है कि इस साल देश में पेट्रोल और डीजल के दाम अब तक के उच्चतम स्तर पर चली गई और लगातार अपने रिकॉर्ड को तोड़ते जा रही है. सरकारी तेल कंपनियां पिछले साल जून से रोजाना तेल के दामों को निर्धारित कर रही हैं.भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग राज्यों के वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) दरों के कारण अलग-अलग हैं. दिल्ली और मुंबई में तेल की कीमतें सभी मेट्रो शहर की तुलना में सबसे अधिक है.

दक्षिण एशियाई देशों के बीच भारत में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत सबसे ज्यादा है क्योंकि पंप की दर टैक्स (एक्साइज ड्यूटी) के कारण ज्यादा होती है.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...