शहर के विकास में सभी समाज का योगदान..निकाय मंत्री ने कहा..5 साल और बिलासपुर बन जाएगा अन्तर्राष्ट्रीय शहर

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
बिलासपुर— जिस तरह क्षेत्र या किसी स्थान के विकास में एक एक व्यक्ति का होता है। ठीक उसी तरह बिलासपुर शहर के विकास में एक नागरिक योगदान है। जब तक एक एक समाज का विकास नहीं होता तब तक विकास को समग्र नहीं कहा जा सकता है। यह बातें इमलीपारा स्थिति बैसवारा रजक, सरयूपाणी ब्राहम्ण, भोजपुरी और क्षत्रिय ठाकुर समाज भवन के विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण अभियान के दौरान कही।
                      सामाजिक कार्यों को सुचारू रूप से संचालित करने भवन की आवश्यकता होती है।इमलीपारा में बने सामाजिक भवन और इसके विकास से शहर के विकास में योगदान को नकारा नहींं जा सकता है। शहर के विकास के लिए सभी समाज का साकारात्मक योगदान होता है। यह जरूरी भी है। यह बातें नगरीय प्रशासन मंत्री ने इमलीपारा स्थित बैसवारा,सरयूपाणी ब्राम्हण समाज, भोजपुरी समाज,क्षत्रिय ठाकुर समाज भवन में निर्माण कार्य लोकार्पण के दौारान कही।
            अमर अग्रवाल ने कहा कि शहर के विकास में सभी समाज का योगदान जरूरी है। सभी समाज के लोगों के सहयोग और साकारात्मक योगदान से ही शहर का विकास हो रहा है। यही कारण है कि देश के 105 बड़े शहरों में रहने लायक शहरों का जब सर्वे होता है, तो हमारा और आपका बिलासपुर को 13वां स्थान हासिल होता है। यह निश्चित रूप से गर्व की बात है कि बड़े बड़े अन्तर्राष्ट्रीय शहर हमसे बहुत पीछे छूट गए हैं।
               अमर ने बताया कि 4305 शहरों की स्वच्छता सर्वेक्षण में बिलासपुर 22 वें स्थान पर और प्रदेश देश में तिसरे स्थान पर है। मंत्री ने कहा कि शहर को अंतरराष्ट्रीय स्तर के शहरों की तरह बनाने की दिशा में कार्य तेजी से हो रहा है। आने वाले पांच सालों में आपका और हमारा बिलासपुर देश के सबसे सुन्दर शहरो में से एक सुव्यस्थित स्मार्ट शहर होगा। यहां चौड़ी सड़कें, सुव्यविस्थत यातायात व्यवस्ता, सुगम बिजली, शुद्ध पानी, बेहतर स्वास्थ्य और सबसे जरूरी आने वाली पीढ़ी के लिए बेहतर शिक्षा की व्यवस्था होगी।
               अमर ने बताया कि कि शहर में सभी तरह की सुविधाएं आनलाइन मिलेगी। उन्होने कहा कि किसी भी शहर का विकास वहां के सामाजिक और सांस्कृतिक विकास पर निर्भर रहता है। शहर के सभी वार्डों का समुचित और साकारात्मक विकास हो सके इसके लिए कई प्रकार की समितियां बनाई जा रही है। समिति समाज के वरिष्ठजन, महिला, बच्चे, युवा सभी वर्गों का नेतृत्व करेगी। वार्डों में विकास के लिए कार्यशील रहेगी। इस दौरान अमर ने सभी समाज को नए भवन और अन्य विकास कार्यों के लिए बधाई दी। कार्यक्रम में मेयर किशोर राय, सभापति अशोक विधानी, एल्डरमेन मनीष अग्रवाल समेत सभी समाज के पदाधिकारी, समाज के लोग और निगम अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।
close