आचार संहिता लागू होते ही बढ़ेगी निगरानी,यहां पढिये इन चीजों पर रहेगी फ्लाइंग स्क्वॉड की नज़र

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर।विधानसभा निर्वाचन 2018 में आचार संहिता के अनुपालन के संबंध में बैंकर्स, इनकम टैक्स और रेलवे के अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक कलेक्टर भीम सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि आचार संहिता लागू होते ही अनुपात से अधिक राशि अथवा सामग्री के परिवहन पर फ्लाइंग स्क्वाड की नजर रहेगी। यदि किसी बैंक खाते में अनुपात से अधिक राशि का विनिमय होता है तो इस पर बैंकर्स इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को तथा निर्वाचन अधिकारी को इस संबंध में त्वरित जानकारी देंगे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

उन्होंने कहा कि बैंकर्स प्रत्याशी एवं उनके संबंधियों के खातों में होने वाले विनिमय पर भी विशेष नजर रखें तथा अनुपातहीन विनिमय होने पर इसकी जानकारी तुरंत निर्वाचन अधिकारी एवं इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को प्रदान करें। उन्होंने कहा कि फ्लाइंग स्क्वाड को यदि मौके पर पचास हजार रुपए से अधिक की राशि अथवा सामग्री का परिवहन दिखता है तो इसकी तुरंत सूचना निर्वाचन अधिकारी को प्रदान करें।

दस लाख रुपए से अधिक की राशि अथवा सामग्री होने पर इसकी तुरंत सूचना इनकम टैक्स विभाग को दी जाए। उन्होंने कहा कि फ्लाइंग स्क्वाड को यह शंका होती है कि बड़ी मात्रा में किसी तरह की प्रलोभन सामग्री ले जाई जा रही है तो इस पर भी कार्रवाई के लिए त्वरित सूचना निर्वाचन अधिकारी को दें। इस मौके पर अपर कलेक्टर श्री ओंकार यदु तथा श्री अनिल वाजपेयी भी उपस्थित थे।

स्क्वाड में महिला अधिकारी भी हों शामिल-
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ओंकार यदु ने कहा कि इस बात की आशंका भी हो सकती है कि राशि का परिवहन अथवा सामग्री का परिवहन महिलाओं के माध्यम से हो। इस बात की जांच के लिए फ्लाइंग स्क्वाड में महिलाएं भी शामिल रहें ताकि महिलाओं की चेकिंग केवल उन्हीं के माध्यम हो सके।

प्रत्याशी का तुरंत खोलें खाता-
कलेक्टर ने कहा कि जैसे ही प्रत्याशी अपना नामांकन भरता है उसे अपना बैंक एकाउंट खोलना होगा। इसके लिए बैंक आवेदन मिलते ही तुरंत खाता खोलना सुनिश्चित करेंगे तथा उसे चेकबुक भी उपलब्ध कराएंगे ताकि प्रत्याशी प्रचार-प्रसार के लिए आवश्यक खर्च कर सके।

रेलवे भी रखेगा नजर-
कलेक्टर ने कहा कि रेलवे के माध्यम से भी निर्वाचन के दौरान अवैध शराब, सामग्री अथवा राशि भेजी जा सकती है। ऐसे सभी परिवहन पर आरपीएफ नजर रखें।

शराब के परिवहन पर भी होगी नजर-
कलेक्टर ने कहा कि निर्धारित मात्रा से अधिक शराब के परिवहन पर भी नजर रखी जाए। उन्होंने आबकारी अमले को इस संबंध में विशेष रूप से निर्देश दिए।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close